HomeOthersबाबा रामदेव की पतंजलि अब नहीं करेगी इन दवाईयों का प्रचार, आयुष...

बाबा रामदेव की पतंजलि अब नहीं करेगी इन दवाईयों का प्रचार, आयुष मंत्रालय ने दिए ये निर्देश

योग गुरु बाबा रामदेव के नेतृत्व में चलने वाली पतंजलि समूह की आयुर्वेदिक दवाई कंपनी दिव्य फार्मेसी को लेकर की खबर सुर्खियां बन रही हैं। कंपनी ने लीवर और हार्ट से जुड़ी कुछ दवाओं का प्रचार बंद करने का निर्णय लिया है।

                                                                                                                            बता दें कि कंपनी की ओर से किए जा रहे दवाइयों के प्रचार को लेकर केरल के एक नेत्र विशेषज्ञ ने केंद्रीय आयुष मंत्रालय को पत्र लिखा था। इस शिकायती पत्र में उन्होंने लिखा था कि देहरादून की दिव्य फार्मेसी की ओर से एक विज्ञापन काफी ज्यादा चलाया जा रहा है। इसमें ऐसा दावा किया जा रहा है कि उसकी दवाई लिपिडोम का प्रयोग करने के बाद 1 सप्ताह के अंदर कोलस्ट्रोल कंट्रोल में आ जाता है।

                                                                                                                                जानकारी के लिए बता दें कि नेत्र विशेषज्ञ ने आयुष मंत्रालय को दिए गए पत्र में कहा गया है कि कंपनी का यह विज्ञापन ड्रग और मैजिक रेमेडीज एक्ट का उल्लंघन करता है। उन्होंने यह भी बताया था कि इस एक्ट में कहा गया है कि कोई भी कंपनी स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार से जुड़ा कोई विज्ञापन नहीं चला सकती है। इसमें हृदय रोग और उच्च रक्तचाप भी शामिल हैं।

                                                                                                                          गौरतलब है कि दिव्य फार्मेसी के खिलाफ शिकायत प्राप्त होने के बाद आयुष मंत्रालय ने उत्तराखंड प्रशासन को उचित कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। इतना ही नहीं, शिकायत के आधार पर उत्तराखंड सरकार ने कंपनी को नोटिस भी भेज दिया है।

                                                                                                                              मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शिकायतकर्ता ने सूचना के अधिकार से मिली जानकारी के आधार पर बताया था कि अब पतंजलि को तत्काल प्रभाव से अपने विज्ञापन पर रोक लगाना होगा।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular