Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana: मोहम्मद सिराज से पहले, DSP बनने वाले तीन क्रिकेटर कौन हैं?

Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana
Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana

Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana: तेलंगाना पुलिस में के रूप DSP

होनहार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के घर में उसी दिन दोहरी खुशी देखी गई, जब सिराज ने शुक्रवार (11 अक्टूबर) को पहली बार तेलंगाना पुलिस में डीएसपी के रूप में कार्यभार संभाला। कल रात उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिए चुना गया। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद सिराज को आराम दिया गया था! वह बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम का हिस्सा नहीं हैं! भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। सिराज भारतीय पुलिस में DSP बनने वाले पहले क्रिकेटर नहीं हैं। अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह, 2027 टी20 विश्व कप विजेता जोगिंदर शर्मा और महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर भी इस सूची में शामिल हैं!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।

चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana: मोहम्मद सिराज को टी20 वर्ल्ड कप से सम्मानित किया

30 वर्षीय मोहम्मद सिराज को 2024 टी20 वर्ल्ड कप में उनके योगदान के लिए तेलंगाना सरकार ने DSP पद से सम्मानित किया है। सिराज ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी सिराज को पुलिस की नौकरी के लिए मोटी सैलरी मिलेगी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेलंगाना पुलिस में DSP की वेतन सीमा 58,850 रुपये से 137,050 रुपये तक है। कुछ महीने पहले तेलंगाना कैबिनेट ने सिराज को हैदराबाद में घर बनाने के लिए 600 वर्ग मीटर जमीन देने का भी फैसला किया था राज्य सरकार ने नियुक्तियों की सुविधा के लिए तेलंगाना (सार्वजनिक सेवाओं में नियुक्तियों का विनियमन और कार्मिक और वेतन संरचना का युक्तिकरण) अधिनियम, 1994 में संशोधन करके यह निर्णय लिया।

Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana: जोगिंदर सिंह ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप

भारतीय क्रिकेट में जोगिंदर शर्मा के तेज गेंदबाजी योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जोगिंदर ने शानदार गेंदबाजी की और भारत को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जिताया बाद में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पहली बार ट्रॉफी जीती! फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक प्रदर्शन के कारण जोगिंदर को हरियाणा पुलिस का डीएसपी नियुक्त किया गया। 2007 में उन्होंने आधिकारिक तौर पर हरियाणा पुलिस में डीएसपी का पद संभाला। जोगिंदर ने 2023 में पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हालांकि, वह अभी भी एक पुलिस अधिकारी के रूप में काम करते हैं।

Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana: हरभजन सिंह भी रह चुके हैं इस पद पर

‘टर्बनेटर’ के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने पंजाब पुलिस में भी काम किया। भारतीय टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज को पंजाब सरकार ने डीएसपी पद पर नियुक्त किया है। फिलहाल हरभजन आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद हैं। वह अब पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। भाजी ने भारतीय टीम के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले उन्होंने टेस्ट में 417 विकेट लिए, जबकि वनडे में उनके नाम 269 और टी20 में 25 विकेट हैं। हरभजन 2011 में वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

Mohammed Siraj is now a DSP in Telangana: हरमनप्रीत कौर डीएसपी के पद पर कार्यरत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत सिंह को भी पंजाब सरकार ने डीएसपी नियुक्त किया है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम इस समय संयुक्त अरब अमीरात में महिला टी20 विश्व कप खेल रही है। भारतीय टीम ने इस विश्व कप में तीन में से दो मैच जीते हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को अब उसे हर हाल में हराना होगा। हरमनप्रीत कौर अपने विस्फोटक शॉट्स के लिए जानी जाती हैं! 2017 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की नाबाद पारी खेलकर वह सुर्खियों में आ गईं!

चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Mohan Bhagwat Cautioned The Country: विजयदशमी के उत्सव पर एकजुट हुए बांग्लादेश-पाकिस्तान

Advertisement