Who is Arshad Nadeem Olympics 2024: ट्रेनिंग के लिए नहीं थे पैसे, अब बन गए ओलंपिक चैंपियन… जानिए कौन हैं पाकिस्तानी भाला फेंक खिलाड़ी अरशद नदीम

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024
Who is Arshad Nadeem Olympics 2024

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024: पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने स्वर्ण पदक जीता और एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। नदीम ने अपने दूसरे थ्रो में 92.97 मीटर थ्रो किया। यह ओलंपिक इतिहास का सबसे दूर का थ्रो था। भारत के नीरज चोपड़ा को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. अरशद नदीम कौन हैं और उन्होंने वैश्विक स्तर पर अब तक क्या हासिल किया है?

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

अरशद नदीम का जन्म चानू, पंजाब, पाकिस्तान में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। वह आठ बच्चों में तीसरे सबसे बड़े हैं और उन्होंने अपने स्कूल के वर्षों के दौरान क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल और एथलेटिक्स सहित विभिन्न खेलों में भाग लिया। हालाँकि, उनका सबसे बड़ा जुनून क्रिकेट था। हालाँकि उन्होंने जिला स्तर पर कई क्रिकेट मैच खेले, लेकिन भाला फेंकना उनका शौक था। अरशद ने भाला फेंक और डिस्कस थ्रो में भी प्रतिस्पर्धा की।

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024

अरशद नदीम ने 2015 में भाला फेंक प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया। 2016 में, उन्हें विश्व एथलेटिक्स छात्रवृत्ति मिली, जिससे उन्हें मॉरीशस में IAAF सीनियर परफॉर्मेंस ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण की अनुमति मिली। फरवरी 2016 में, नदीम ने भारत के गुवाहाटी में दक्षिण एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता। उन्होंने 78.33 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और एथलेटिक्स प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन किया।

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024: टोक्यो में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया

4 अगस्त 2021 को, वह 2020 टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों के भाला फेंक के फाइनल में पहुंचे। ऐसा करते हुए, वह ओलंपिक खेलों के इतिहास में एथलेटिक्स स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले पहले पाकिस्तानी बन गए। पुरुषों की भाला फेंक में वह 84.62 मीटर के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024: पैसों की तंगी, चंदा लेकर खरीदा जैवलिन

नदीम के सबसे बड़े पिता मोहम्मद अशरफ एक मजदूर हैं। उनके पास नदीम के घर और पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे। नदीम को पेरिस ओलंपिक में भेजने के लिए उनके पूरे गांव ने पैसे जुटाए। समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में उनके पिता ने कहा कि लोगों को नहीं पता कि अरशद यहां कैसे पहुंचे. उनके करियर की शुरुआत में, ग्रामीणों ने उनकी शिक्षा और विभिन्न स्थानों की यात्रा के लिए धन जुटाया।
उन्होंने यह भी कहा कि आर्थिक कारणों से अरशद को प्राचीन भाले से मारना पड़ा! यह भाला भी क्षतिग्रस्त हो गया था और कई वर्षों तक वह नया अंतरराष्ट्रीय स्तर का भाला खरीदने में असमर्थ रहे, इसलिए उन्होंने पुराने और टूटे हुए भाले से अभ्यास करना जारी रखा।

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024: ऐसा रहा अरशद नदीम का करियर

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024

पाकिस्तान के अरशद नदीम 2020 टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक में 86.62 मीटर के साथ पांचवें स्थान पर रहे। नदीम का पहले करियर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 90.18 मीटर था, जिससे वह 90 मीटर का आंकड़ा तोड़ने वाले पहले एशियाई बन गए।

2015 में, नदीम ने भाला फेंक प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया और बहुत कम समय में सफल हो गए। 2016 में, उन्होंने भारत के गुवाहाटी में दक्षिण एशियाई खेलों में 78.33 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

इसके बाद नदीम ने दोहा, कतर में 2019 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने कौशल का प्रदर्शन किया। एक स्कूली छात्र से लेकर आज के ओलंपिक चैंपियन तक नदीम की कहानी साबित करती है कि कड़ी मेहनत और समर्पण से आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

Who is Arshad Nadeem Olympics 2024: मेडल टैली में 53वें नंबर पर

पेरिस ओलिंपिक में जीते गए पदकों की संख्या के मामले में वह सिर्फ एक पदक के साथ 53वें स्थान पर पहुंच गए. भारत ने 5 पदक जीते हैं लेकिन वह 63वें स्थान पर है। दरअसल, भारत के पांच पदकों में से एक भी स्वर्ण नहीं था। हालाँकि, पदक रैंकिंग केवल स्वर्ण पदकों पर आधारित है। अरशद नदीम के स्वर्ण पदक की बदौलत पाकिस्तान पदकों के मामले में भारत से आगे निकल गया। 1992 के बाद यह पहली बार है कि पाकिस्तान ने भारत से अधिक ओलंपिक पदक जीते हैं। 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में भारत पदक जीतने में असफल रहा।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Neeraj Chopra win Silver in the Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में सिल्वर जीतने के बाद पहली बार बोले नीरज चोपड़ा, बताया फ्यूचर प्लान

Advertisement