HomeCitizen Newsदहेज केस के नियम: बड़ी खबर! हरियाणा में अब सीधे दर्ज नहीं...

दहेज केस के नियम: बड़ी खबर! हरियाणा में अब सीधे दर्ज नहीं होंगे दहेज के केस, पहले होगी जांच, फिर लगेगी धारा 498A; डीजीपी ने अफसरों को दिए आदेश

दहेज केस के नियम

दहेज केस के नियम:

अब हरियाणा में मामले की पुष्टि होने के बाद ही धारा 498ए के तहत मामला दर्ज किया जाता है। निर्दोष लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी. ये निर्देश पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर ने पुलिस अधिकारियों को दिये. महिलाओं के खिलाफ अपराध पर उन्होंने कहा कि 2023 में राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 12% की कमी आई है।

उन्होंने कहा, “हमें उन सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है जहां महिलाओं को खतरा महसूस होता है।” उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे संबंधित जिलों में महिला टीमें बनाएं और संवेदनशील इलाकों में जाकर महिलाओं का यौन शोषण करने वाले आवारा लड़कों को सबक सिखाएं।

साथ ही 2022 की तुलना में 2023 में डकैती के मामलों में 30%, डकैती के मामलों में – 18.33%, गंभीर शारीरिक क्षति के मामलों में – 8% की कमी आई।

जांच के दौरान निर्दोष लोगों के नाम उजागर किये जायेंगे और उनके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया जायेगा. इस मामले में, हम केवल वास्तविक अपराधी को गंभीरता से देखेंगे। इस फैसले से निर्दोष लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

झूठे दहेज के मामले में फैसला


दहेज केस के नियम : हरियाणा पुलिस ने पुलिस थानों में दर्ज 498ए (दहेज) के मामलों को लेकर भी अहम फैसला लिया है. अब जब महिला की शिकायत दर्ज कर ली गई है और सभी तथ्यों की जांच कर ली गई है, तो असली आरोपी के खिलाफ ही मामला दर्ज किया जाएगा।

टीमों को विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाना चाहिए


प्रत्येक जिले में गठित टीमों को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों से निपटने के क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। इस संबंध में, गुरुग्राम जिले में एक बड़ी पहल चल रही है जहां महिला पुलिस अधिकारी स्कूलों और अन्य स्थानों पर जाती हैं और समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए महिलाओं और लड़कियों से बात करती हैं।

इसके लिए, वे स्कूलों, विश्वविद्यालयों और अन्य हॉटस्पॉट का दौरा करेंगे और महिला सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने के लिए विभिन्न समूहों में प्रशिक्षण लेंगे।

डीजीपी कपूर ने पुलिस से कहा कि इस मामले में सभी को एक दिशा में योजनाबद्ध तरीके से काम करना चाहिए. महिलाओं के खिलाफ अपराध की पीड़िता की शिकायत दर्ज होने या उसका समाधान हो जाने के बाद भी आपको महिलाओं से उनका हालचाल पूछकर फीडबैक प्राप्त करते रहना चाहिए। इस दौरान महिलाओं में सुरक्षा की भावना को मजबूत करने के लिए पुलिस अधिकारियों द्वारा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश में नशा तस्करों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ अभियान चलाते समय उनकी अवैध संपत्ति पर नजर रखनी चाहिए। साथ ही जो लोग नशे की लत में पड़ गए हैं उन्हें नशे की लत से उबरने में मदद करें।

ऐसा करने के लिए, उन्हें ग्राम रक्षक के कर्तव्य का परिचय देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले ग्राम प्रहरियों का सम्मान किया जाना चाहिए, जिससे अन्य लोगों को भी अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने कहा कि 1 से 13 दिसंबर तक सड़क पर प्रवेश करने पर 6,000 वाहनों के चालान जारी किए गए। इसके अलावा गुरुग्राम में नशे में गाड़ी चलाने की चुनौती पहले की तुलना में दोगुनी हो गई है.

हरियाणा पुलिस ने लेन ड्राइविंग नियमों को सख्त किया

पुलिस महानिदेशक ने पुलिस आयुक्तों को आदेश जारी करते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र से गुजरने वाले NH-152D, NH-44 और NH-9 पर लेन का उपयोग करें. इसके अलावा, परिवहन यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकों में लेन आंदोलन के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान की जाती है।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES
IBN News 24

Most Popular