भारत का पासपोर्ट हुआ और मजबूत, 7 देशों ने कहा हमारे देश में भारतीयों को घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं।

0
503

भारत का पासपोर्ट : ऐसे बहुत से लोग हैं जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं लेकिन पासपोर्ट न होने के कारण ऐसा नहीं कर पाते। कुछ देशों में यात्रा करने या यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है।

बिना वीजा और पासपोर्ट के विदेश यात्रा करना

भारत का पासपोर्ट : मैं विदेश यात्रा करना चाहता हूं लेकिन मेरे पास पासपोर्ट नहीं है। कोई चिंता नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ देशों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है। आप केवल आधार कार्ड से ही इस देश की यात्रा कर सकते हैं। ये देश हैं भूटान और नेपाल. कृपया हमें यहां अपनी आवश्यक आईडी बताएं।

भारत का पासपोर्ट : अब आपको दुनिया के खूबसूरत देशों में घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन देशों ने वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रणाली शुरू की है। हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही में एक नई रैंकिंग प्रकाशित की है। इस बीच पता चला है कि भारतीय पासपोर्ट पांच पायदान चढ़कर 80वें स्थान पर पहुंच गया है. अच्छी बात यह है कि भारतीय पासपोर्ट धारक अब बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं। यह रिपोर्ट 199 देशों के पासपोर्ट की ताकत बताती है।
2022 रैंकिंग में पाकिस्तान की स्थिति अपरिवर्तित बनी हुई है। पिछले साल ही पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट था। आइए अब एक नजर डालते हैं उन देशों पर जहां भारतीय बिना वीजा और पासपोर्ट के ही प्रवेश कर सकते हैं।

भूटान और नेपाल के अलावा कुछ ऐसे देश भी हैं जहां आपको पासपोर्ट की जरूरत तो पड़ती है लेकिन वीजा की नहीं। आप बिना वीजा के दुनिया के 58 देशों की यात्रा कर सकते हैं। हालाँकि, यहाँ पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। बिना वीजा के आप मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका, थाईलैंड, मकाऊ, भूटान, कंबोडिया, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, युगांडा, ईरान, सेशेल्स और जिम्बाब्वे जैसे दुनिया के खूबसूरत देशों की यात्रा कर सकते हैं।

भारत का पासपोर्ट : यह कदम श्रीलंका, थाईलैंड और मलेशिया द्वारा भारतीय नागरिकों को वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देने के हालिया फैसले के बाद उठाया गया है। हेनले एंड पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के अनुसार, भारतीय पासपोर्ट धारक अब बिना वीजा परेशानी के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

यात्रियों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अधिक समय तक न रुकें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वीज़ा छूट स्थिति आपको तीन महीने तक देश में रहने की अनुमति देती है, तो आपको तीन महीने पूरे होने से पहले देश छोड़ना होगा। यदि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आपको दोबारा देश का दौरा करने पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप वीज़ा-मुक्त रहेंगे, तो आप स्कूल या काम पर नहीं जा सकेंगे।

भारत का पासपोर्ट : दुनिया की यात्रा करना और नई जगहों की खोज करना हर किसी का सपना होता है। आप केवल अपने पासपोर्ट और अपनी जेब में यात्रा के लिए आवश्यक पैसे के साथ कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोगों को वीजा की दिक्कत होती है और दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां आप बिना वीजा के नहीं जा सकते। हालाँकि, इस साल कई देश पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए कई आकर्षक और आकर्षक ऑफर लेकर आए हैं।

भारत का पासपोर्ट


जब मुफ़्त वीज़ा की बात आती है, तो कई देशों ने इस साल भारतीयों को मुफ़्त वीज़ा की पेशकश की है और साल के अंत तक कई और देशों ने उन्हें सूची में जोड़ा है। इनमें थाईलैंड, श्रीलंका, मलेशिया और अब ईरान शामिल हैं। यहां इन 28 और अन्य देशों की सूची दी गई है

कई कंट्रीज यात्रियों से उनके पर्याप्त बैलेंस के बारे में भी पूछती हैं, इससे उन्हें पता चल जाता है कि क्या वो यहां ठहरकर अपना खर्चा चला सकते हैं या नहीं। इसमें आपका वैलिड क्रेडिट कार्ड, बैंक स्टेटमेंट और कैश रिजर्व देखा जाता है।

पासपोर्ट सरकार द्वारा जारी एक ऑफिशियल डॉक्युमेंट है, जो किसी व्यक्ति की पहचान, नेशनैलिटी और नागरिकता साबित करता है। यह व्यक्तियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने, सीमा पार करने और विदेशी देशों में प्रवेश करने की अनुमति देता है। पासपोर्ट में आम तौर पर व्यक्तिगत जानकारी, एक फोटो और एक यूनीक पहचान संख्या शामिल होती है।

भारत कई नए देशों श्मिल हुआ

थाईलैंड (नया) – 30 दिन – एशिया
श्रीलंका (नया) – 30 दिन – एशिया
मलेशिया (नया) – 30 दिन – एशिया
वियतनाम (नया) – 30 दिन – एशिया
ताइवान (नया) – 30 दिन एशिया
ईरान (नया) – वीज़ा मुक्त – पश्चिमी एशियाअंगोला – 30 दिन – अफ़्रीकी देश
बारबाडोस – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
भूटान – 14 दिन – एशिया
डोमिनिका – 180 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
अल साल्वाडोर – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
फ़िजी – 120 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
गैबॉन – 30 दिन – अफ़्रीका
गाम्बिया – 90 दिन – अफ़्रीका
ग्रेनेडा – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
हैती – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
जमैका – वीज़ा-मुक्त – अंतरमहाद्वीपीय
कजाकिस्तान – 14 दिन – एशिया
मकाऊ – 30 दिन – एशिया
मॉरीशस – 90 दिन – अफ़्रीका
माइक्रोनेशिया – 30 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
नेपाल – वीज़ा मुक्त – एशिया
फ़िलिस्तीनी क्षेत्र – वीज़ा-मुक्त एशिया
अनुसूचित जनजाति। किट्स और नेविस – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
सेनेगल – 90 दिन – अफ़्रीका
सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
त्रिनिदाद और टोबैगो – 90 दिन – अंतरमहाद्वीपीय
वानुअतु – 30 दिन – अंतरमहाद्वीपीय

ये भी पड़े : https://indiabreaking.com/bajaj-platina/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here