HomeCareerXiaomi SU7: स्मार्टफोन के बाद अब इलेक्ट्रिक कार ला रही है Xiaomi,...

Xiaomi SU7: स्मार्टफोन के बाद अब इलेक्ट्रिक कार ला रही है Xiaomi, पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान

Xiaomi SU7

Xiaomi Electric Car SU7: Xiaomi SU7 का उत्पादन दिसंबर 2023 में शुरू होगा और डिलीवरी फरवरी 2024 में शुरू होने की उम्मीद है। बीजिंग में BAIC मोटर प्लांट ने परीक्षण उत्पादन शुरू कर दिया है।

चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी Xiaomi की स्ट्राइड टेक्नोलॉजी का प्रेजेंटेशन 28 दिसंबर को होगा। इस इवेंट में कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन SU7 की टेक्नोलॉजी पेश करेगी।

कंपनी के सीईओ और संस्थापक लेई जून ने सोशल नेटवर्क एक्स पर एक पोस्ट में यह जानकारी दी। पोस्ट में प्रकाशित पोस्टर में कार की चेसिस दिखाई गई है। इस पर स्पष्ट रूप से “STRIDE” लिखा है, जो एक संकेत है कि यह इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में टेस्ला और BYD जैसी प्रमुख कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

कंपनी 3,400 से अधिक इंजीनियरों के बहु-वर्षीय प्रयास और लगभग 1.5 बिलियन डॉलर के शुरुआती निवेश के बाद इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में प्रवेश करती है।

Xiaomi Electric Car SU7: तीन वैरिएंट में आएगी ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान

Xiaomi ने 17 नवंबर, 2023 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 की घोषणा की। इस ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान का निर्माण बीजिंग ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री होल्डिंग कंपनी (BAIC) द्वारा किया जाएगा और इसमें MI ब्रांड होगा। यह कार तीन संस्करणों में उपलब्ध है: SU7, SU7 Pro और SU7 Max। वैश्विक बाजार में इसका मुकाबला BMW i4, BYD Seal और Tesla model 3 जैसी कारों से होगा।

सेल्फ-ड्राइविंग के लिए LiDAR टेक्नीक से लैस होगी EV

Xiaomi SU7 कार की तकनीकी विशेषताओं से जुड़े लीक्स सामने आए हैं। कई मीडिया आउटलेट्स का दावा है कि यह कार LiDAR सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक से लैस होगी। इसके अतिरिक्त, कार में सेंट्रल कंट्रोल डिस्प्ले, तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और बी-पिलर पर एक कैमरे का उपयोग करके चेहरे की पहचान को अनलॉक करने जैसी विशेषताएं हैं।

Xiaomi SU7 : एक्सटीरियर डिजाइन

Xiaomi SU7 का फ्रंट डिज़ाइन नए McLaren से प्रेरित है। हेडलाइट्स मैकलेरन 750S के एक संकीर्ण संस्करण की तरह दिखती हैं। ईवी सेडान के पिछले हिस्से में पतली टेललाइट्स और एक लाइट बार है जो दोनों को जोड़ती है।

ऊंचे वेरिएंट पर एक सक्रिय रियर विंग की पेशकश की जा सकती है। SU7 245/45 R19 और 245/40 R20 टायर और 19-इंच और 20-इंच मिश्र धातु पहियों से सुसज्जित है।

Xiaomi SU7 : परफॉर्मेंस और बैटरी

Xiaomi SU7 को दो ड्राइव विकल्पों के साथ पेश किया गया है। 220 किलोवाट इंजन के साथ रियर-व्हील ड्राइव संस्करण होगा। कंपनी का दावा है कि अधिकतम पावर 295 एचपी और टॉप स्पीड 210 किमी/घंटा होगी।

दूसरे वेरिएंट में ऑल-व्हील ड्राइव के साथ 495 किलोवाट ट्विन-मोटर यूनिट मिलेगी। इसकी अधिकतम पावर 664 hp है और इसकी टॉप स्पीड 265 किमी/घंटा है।

SU7 के लिए दो अतिरिक्त बैटरी पैक उपलब्ध हैं। इसमें एंट्री-लेवल वेरिएंट के लिए BYD से लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी और टॉप-एंड वेरिएंट के लिए बड़ी CATL बैटरी मिलेगी। हालाँकि, कंपनी बैटरी क्षमता और रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं देती है।

ये भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड से शादी करने के लिए बदला पहले जेंडर, फिर जिंदा जला डाला

Xiaomi SU7 : इंटीरियर और फीचर्स

SU7 के इंटीरियर का खुलासा नहीं किया गया है। इसमें दो थीम इंटीरियर मिलने की उम्मीद है। वहीं, डेशबोर्ड पर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर डिस्प्ले के लिए एक कनेक्टेड स्क्रीन दी जा सकती है।

कार शाओमी के हाइपरOS से लैस होगी, जो एक इन-हाउस विकसित ऑपरेशन सिस्टम है, जो स्मार्टफोन और कार दोनों को पावर दे सकता है। कार का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन इस साल के अंत में शुरू होने वाला है, जिसकी डिलीवरी फरवरी 2024 से शुरू होने की उम्मीद है।

2025 में शाओमी की इलेक्ट्रिक SUV आएगी

कंपनी चार और मॉडल विकसित कर रही है, जिसमें एक एसयूवी भी शामिल है जो 2025 में बाजार में आने वाली है। Xiaomi ने घोषणा की है कि वह 2022 में अपने इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन Xiaomi मोटर्स में 3.7 बिलियन रुपये से अधिक का निवेश करेगी।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular