Volcanic era in Iceland: आइसलैंड में नए ज्वालामुखी युग की शुरुआत, धरती पर तीसरा विस्फोट, पाताल से निकल रही आग; 200 फीट ऊंचा लावा फव्वारा !

0
335
Volcanic era in Iceland
Volcanic era in Iceland

Volcanic era in Iceland

Volcanic era in Iceland : दक्षिण पश्चिम आइसलैंड में गुरुवार को दिसंबर के बाद से तीसरी बार ज्वालामुखी फटा, जिससे आसमान में धुआं फैल गया और द्वीप के सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक ब्लू लैगून स्पा को खाली कराना पड़ा। विस्फोट से 3.21 कराना पड़ा। लंबी एक नई http://Beginning of new volcanic era in Iceland : आइसलैंड में नए ज्वालामुखी युग की शुरुआत, धरती पर तीसरा विस्फोट, पाताल से निकल रही आग; 200 फीट ऊंचा लावा फव्वारा ! दरार बन गई। इस दरार से 200 फुट ऊंचा लावा फव्वारा निकल रहा है।

Volcanic era in Iceland

दिसंबर के बाद से गुरुवार को तीसरी बार दक्षिण पश्चिम आइसलैंड में ज्वालामुखी फटा, जिससे आसमान में धुआं फैल गया और द्वीप राष्ट्र के सबसे बड़े पर्यटक स्थलों में से एक ब्लू लैगून स्पा को छोड़ना पड़ा। इस विस्फोट से 3.21 किलोमीटर लंबी नई दरार पैदा हो गई. इस दरार से 200 फुट ऊंचा लावा फव्वारा निकलता है। इस विस्फोट के परिणामस्वरूप फिलहाल स्थानीय आबादी या उनकी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन लावा सड़कों पर बह गया. सड़कों पर राख बिखर गई.

आइसलैंडिक मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, विस्फोट सुबह 6 बजे के आसपास शुरू हुआ। माउंट सुंडोनोकुल से तीन किलोमीटर उत्तर पूर्व में एक दरार आने के साथ शुरू हुआ। विस्फोट 3,800 लोगों की आबादी वाले तटीय शहर ग्रिंडाविक से लगभग चार किलोमीटर उत्तर पूर्व में हुआ, जिसे 18 दिसंबर को हुए पिछले विस्फोट से पहले खाली करा लिया गया था।

Volcanic era in Iceland

वैज्ञानिकों ने विस्फोट की दी थी चेतावनी

Volcanic era in Iceland : मौसम कार्यालय ने कहा कि लावा पश्चिम की ओर बह रहा है और ग्रिंडाविक या क्षेत्र के अन्य बड़े बिजली संयंत्रों को तत्काल कोई खतरा नहीं है। आइसलैंड के राष्ट्रीय प्रसारक आरयूवी ने कहा कि नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट से पहले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया था।

Volcanic era in Iceland

Beginning of new volcanic era in Iceland आरयूवी के अनुसार, विस्फोट की शुरुआत में पास के ब्लू लैगून हॉट स्प्रिंग्स को बंद कर दिया गया था और सभी को निकाल लिया गया था। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने पिछले तीन सप्ताह से मैग्मा की निगरानी के बाद इस सप्ताह की शुरुआत में संभावित विस्फोट की चेतावनी दी थी।

भूकंप के सैकड़ों झटके महसूस किए गए

Volcanic era in Iceland : पिछले शुक्रवार से पूरे क्षेत्र में सैकड़ों छोटे भूकंप महसूस किए गए हैं। आइसलैंडिक तट रक्षक वीडियो में लावा को आसमान में 50 मीटर से अधिक ऊपर उठते हुए दिखाया गया है। ज्वालामुखी के ऊपर धुएं का गुबार करीब तीन किलोमीटर तक फैल गया.

Volcanic era in Iceland

दिसंबर के बाद से रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर यह तीसरा ज्वालामुखी विस्फोट है। आइसलैंड का मुख्य हवाई अड्डा, केफ्लाविक, इसी क्षेत्र में है। गुरुवार को हवाई अड्डे पर व्यवधान की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

ये भी पढ़ें : kisaan Andolan: पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली जाने वालों के लिए हरियाणा पुलिस की एडवाइजरी जारी, सफर पर निकलने से पहले जरूर पढ़ लें।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here