UPSC Recruitment 2024 : यूपीएससी ने निकाली 120 पदों पर वैकेंसी, बिना परीक्षा चयन, आवेदन शुल्क मात्र 25 रुपये

0
348
UPSC Recruitment 2024
UPSC Recruitment 2024

UPSC Recruitment 2024

UPSC Recruitment 2024 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को केवल आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं चयन इंटरव्यू के जरिए होगा.

UPSC Recruitment 2024

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने नए कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की है। यूपीएससी ने विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आयोग ने ये भर्तियां उप निदेशक, वैज्ञानिक बी, प्रशासनिक अधिकारी वर्ग I, वैज्ञानिक बी, विशेषज्ञ वर्ग III, वैज्ञानिक बी, इंजीनियर और समुद्री निरीक्षक और उप महाप्रबंधक और विशेषज्ञ वर्ग III के पदों के लिए निकालीं। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। यूपीएससी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 29 फरवरी रात 11:59 बजे तक भरे जाएंगे।

UPSC Recruitment 2024

UPSC Recruitment 2024: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू: 10 फरवरी, 2024

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 29 फरवरी, 2024, रात 11:59 बजे।

जमा किए गए फॉर्म की अंतिम मुद्रण तिथि: 1 मार्च, 2024 रात्रि 11:59 बजे।

UPSC Recruitment 2024: जरूरी योग्यता

UPSC Recruitment 2024 : रिपोर्ट के मुताबिक यूपीएससी ने सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं तय की हैं. डायरेक्ट असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, सूचना प्रौद्योगिकी, एयरोनॉटिक्स, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विषयों में इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि के साथ तीन या दो साल का अनुभव होना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक्स/भौतिकी में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री। अधिक विस्तृत जानकारी आप नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

UPSC Recruitment 2024

UPSC Recruitment 2024: उम्र सीमा

यूपीएससी ने विभिन्न पदों को भरने की घोषणा की है। इसके अलावा, प्रत्येक योगदान के लिए एक अलग आयु सीमा को ध्यान में रखा गया। 35 से 50 वर्ष के आवेदक आवेदन कर सकते हैं। ऊपरी आयु सीमा के मामले में, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी, एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिलेगी।

UPSC Recruitment 2024: कैसा होगा चयन

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। साक्षात्कार के दिन, उम्मीदवारों को सभी दस्तावेजों के साथ चयनित पते पर पहुंचना होगा। यह भर्ती नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, देहरादून, लखनऊ, भोपाल, नागपुर, पटना, गुवाहाटी, जयपुर के लिए लागू है।

UPSC Recruitment 2024

UPSC Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

यूपीएससी भर्ती 2024 के लिए, उम्मीदवारों को पुरुष सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 रुपये (गैर-वापसीयोग्य) का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और सभी समुदायों की महिला उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी एसबीआई शाखा में नकद, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़े IBPS SO इंटरव्यू सूची प्रकाशित हो गई है, इंटरव्यू फरवरी/मार्च में आयोजित किया जाएगा, सीधा लिंक देखें

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here