UPI on its way to become global : UPI ग्लोबल होने की राह पर… अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी होगा उपलब्ध…

0
312
UPI on its way to become global
UPI on its way to become global

UPI on its way to become global

दुनिया भर में जो देश UPI भुगतान प्रणाली का उपयोग करते हैं उनमें सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान, ओमान, जापान और मलेशिया शामिल हैं।

UPI on its way to become global : भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवा सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल हुए। श्रीलंका और मॉरीशस में भारतीय सेवाओं की शुरूआत भारत और दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों की पृष्ठभूमि में हुई है।

UPI on its way to become global

इससे श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ ही भारत की यात्रा करने वाले इन देशों के नागरिकों के लिए यूपीआई (UPI Transactions) की सेवा उपलब्ध होगी. इसके साथ ही आज मॉरीशस में रुपे कार्ड (RuPay cards) की भी शुरुआत की गई.RuPay सर्विस के विस्तार से मॉरीशस के बैंक RuPay कार्ड जारी करने और भारत और मॉरीशस दोनों में सेटलमेंट के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे.

UPI on its way to become global

दोनों देशों में यूपीआई सेवाओं की शुरुआत पर टिप्पणी करते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि आज हिंद महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए एक विशेष दिन है। यूपीआई के पास भागीदारों को भारत के साथ जोड़ने की एक नई जिम्मेदारी है। मेरा मानना ​​है कि यूपीआई प्रणाली से श्रीलंका और मॉरीशस को फायदा होगा।

UPI on its way to become global

UPI on its way to become global : फ्रांस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के लॉन्च के एक हफ्ते बाद, श्रीलंका और मॉरीशस उन देशों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली को अपनाया है। वर्तमान में, सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान, ओमान, जापान और मलेशिया दुनिया भर में UPI भुगतान प्रणाली का उपयोग करते हैं।

ये भी पढ़े https://indiabreaking.com/rajasthan-government-jobs-2024/

ये भी पढ़े SSP पटियाला और SP पटियाला पहुंचे शम्भू बॉर्डर, हजारो किसानो के बीच पहुंची पंजाब पुलिस के जवान

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here