Tips to reduce Electricity bills: बिजली बिल कम कर देंगी ये 5 टिप्स! लोग नहीं देते ध्यान मगर है बहुत आसान, खर्च हो जाएगा आधा!

0
287
Tips to reduce Electricity bills
Tips to reduce Electricity bills

Tips to reduce Electricity bills : पहले घरों में टीवी और रेफ्रिजरेटर के अलावा कोई अन्य घरेलू उपकरण नहीं होता था। लेकिन अब चीजें तेजी से विकसित हो रही हैं और लोगों के पास वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, ओवन और यहां तक ​​कि डीप फ्रायर या टोस्टर भी हैं।

इसके अलावा, गर्मियों में एयर कंडीशनिंग और सर्दियों में गैस वॉटर हीटर और हीटर की आवश्यकता होती है। हमारे घर में बहुत सारी चीज़ें होती हैं और बिजली का बिल देखकर हम घबरा जाते हैं। लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप अपने ऊर्जा बिल को कम कर सकते हैं।पुराने उपकरण अक्सर अधिक बिजली का उपयोग करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मासिक बिजली बिल अधिक आता है। ऊर्जा बचाने में आपकी मदद के लिए आज बाजार में 5-सितारा ऊर्जा कुशल उपकरण उपलब्ध हैं।

Tips to reduce Electricity bills

Table of Contents

Tips to reduce Electricity bills :5-स्टार रेफ्रिजरेटर खरीदकर,

आप अपनी ऊर्जा खपत को लगभग 40% तक कम कर सकते हैं। साथ ही, आप 5-सितारा एयर कंडीशनर खरीदकर अपने ऊर्जा बिल पर 30% की बचत कर सकते हैं।

स्विच ऑफ है जरूरी:

जब आप कमरे से बाहर निकलें तो लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करना याद रखें। ध्यान दें कि सेल फोन चार्जर और लैपटॉप जैसे छोटे उपकरण उपयोग में न होने पर भी चार्ज होते रह सकते हैं। इसलिए जब उपयोग में न हो तो कृपया इसे बंद कर दें।

Tips to reduce Electricity bills : अपना लाइट बल्ब बदलें:

एलईडी बल्ब पारंपरिक लाइट बल्ब की तुलना में कम बिजली का उपयोग करते हैं। वे कम ऊर्जा की खपत करते हैं और लंबे समय तक चलते हैं।

चार्जर और कंप्यूटर बंद कर दें.

कंप्यूटर का उपयोग करने के बाद हमेशा बिजली बंद कर दें। इसके अलावा, मोबाइल चार्जर भी चालू होने पर कुछ बिजली की खपत करता है। इसके अलावा, टीवी को स्टैंडबाय मोड में न छोड़ें।

Tips to reduce Electricity bills

Tips to reduce Electricity bills: Air Conditioner सेटिंग्स:

जैसे-जैसे गर्मियां आती हैं, आपको निश्चित रूप से एक एयर कंडीशनर की आवश्यकता होती है, लेकिन कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि एयर कंडीशनर बहुत अधिक बिजली की खपत करते हैं। यदि आप इन परिस्थितियों में बिजली बचाना चाहते हैं, तो आप 24 डिग्री पर गाड़ी चलाने और समय-समय पर इसे बंद करने का प्रयास कर सकते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें : Tax Benefits On Home Loan: होम लोन ले रहे हैं तो टैक्स बेनेफिट का लें फायदा, इनकम टैक्स एक्ट के इन सेक्शन के साथ मिलेगी छूट

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here