HomeEducationStudy in Canada: कनाडा में पढ़ाई के लिए क्या करना होगा, जाने...

Study in Canada: कनाडा में पढ़ाई के लिए क्या करना होगा, जाने क्या 10वीं पास भी जा सकते हैं विदेश

Study in Canada

Study in Canada नई दिल्ली। विदेश में पढ़ाई: विदेश में पढ़ाई करना कई छात्रों की पहली पसंद होती है। जहां तक ​​किसी भी देश का सवाल है, कई भारतीय छात्र कनाडा को अपनी पहली प्राथमिकता के रूप में पसंद करते हैं। हर साल, कई युवा स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने के लिए कनाडा आते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे कि कनाडा में पढ़ाई के लिए क्या करना होगा, यहां ट्यूशन का खर्च कितना है और क्या 10वीं कक्षा के छात्र भी विदेश में पढ़ाई के लिए जा सकते हैं।

आपको बता दें कि विदेश में कनाडा में पढ़ाई करना इतना महंगा नहीं है। यही कारण है कि अधिकांश भारतीय छात्र अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कनाडा जाना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, कनाडा में बड़ी संख्या में भारतीय आबादी है, जिससे छात्रों के लिए कनाडा में प्रवेश करना आसान हो जाता है। छात्रों को याद रखना चाहिए कि कनाडा में अध्ययन के लिए आवेदन करना एक लंबी प्रक्रिया है और इसलिए उन्हें आवेदन प्रक्रिया जल्दी शुरू करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: करनाल में बैंक कर्मचारी की हत्या, शव खेत में फेंका, गर्दन पर धारदार हथियार के निशान, 6 किमी. कुछ दूर एक बाइक मिली

Study in Canada : 10000 कनाडियाई डॉलर बैलेंस है जरूरी


कनाडा में पढ़ाई के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहां के अधिकांश विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में छात्रों को कनाडा के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के बारे में पहले से ही पूछताछ कर लेनी चाहिए। इसके अलावा, कनाडा में पढ़ाई के लिए आपके खाते में कम से कम 10,000 कनाडाई डॉलर होने चाहिए। हालांकि, 2024 से ये पैसा दोगुना हो जाएगा.

Study in Canada: क्या 10वीं पास भी जा सकते हैं विदेश

Study in Canada : प्रत्येक भारतीय छात्र के लिए यह जानना जरूरी है कि वे 10वीं की डिग्री के लिए विदेश जा सकते हैं। हालाँकि, प्रवेश के लिए एक शर्त यह है कि आप 10वीं में अच्छा प्रदर्शन करें और वहां के शैक्षणिक संस्थान द्वारा आवश्यक दस्तावेज जमा करें। इसके अलावा छात्र के पास पासपोर्ट और वीजा होना चाहिए। विदेश यात्रा के लिए केवल स्वीकृति पत्र ही पर्याप्त नहीं है।

इन टेस्ट को पास करके जा सकते हैं कनाडा

  • कनाडाई अंग्रेजी भाषा प्रवीणता सूचकांक कार्यक्रम (CELPIP GENERAL)
  • कैनेडियन एकेडमिक इंग्लिश लैंग्वेज (CAEL)
  • एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी का टेस्ट (TOEFL iBT)
  • पियर्सन टेस्ट ऑफ इंग्लिश एकेडमिक (PTE Academic)

हर साल तीन लाख आवेदन

  • साल 2023 – 2 लाख 61 हजार 310 (अक्टूबर तक)
  • साल 2022 – 3 लाख 63 हजार 541
  • साल 2021 – 2 लाख 36 हजार 77
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular