Safest Investment Options for women: चार तरीके, न धोखा न झंझट, निवेश के सुरक्षित विकल्प, महिला निवेशक ध्यान दें

0
33
Safest Investment Options for women
Safest Investment Options for women

Safest Investment Options for women: जब एक औसत व्यक्ति निवेश के बारे में बात करता है, तो पहला सवाल वह पूछता है! मैं इस निवेश से कितना कमा सकता हूँ? इसके बाद उनका दूसरा सवाल था! क्या मेरा निवेश किया हुआ पैसा डूब नहीं जाएगा? हाल ही में अपनी निवेश यात्रा शुरू करने वाली एक महिला ने कहा कि जिन निवेशों में नुकसान का कोई जोखिम नहीं होता, जैसे कि शेयर बाजार, वे भी उच्च रिटर्न देते हैं। मैं विकल्प खोजना चाहता हूं!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Safest Investment Options for women

सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प वे हैं जो आपको कम जोखिम के साथ अपना धन बढ़ाने की अनुमति देते हैं। निवेश ही आपके धन को तेजी से बढ़ाने का एकमात्र तरीका है। इसलिए पैसा बचाना और फिर उसे निवेश करना बहुत जरूरी है। भारत में वर्तमान में कौन से निवेश विकल्प लोकप्रिय हैं? सामान्य तौर पर, अधिक कमाने के लिए निवेश करें, कम नहीं।

Safest Investment Options for women: राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS)

चाहे आप कामकाजी महिला हों या अंशकालिक नौकरी, सेवानिवृत्ति के बाद या एक निश्चित उम्र के बाद, आय का स्रोत कम होता जाता है। किसी अप्रत्याशित घटना के कारण आपको अकेले ही बुढ़ापे की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हो गए तो जीवन कठिन हो जाएगा। एक निश्चित उम्र के बाद चिकित्सा खर्च भी बढ़ने लगता है और मासिक आय कम हो जाती है। अगर आपके बच्चे हैं तो भी आपको समय-समय पर उनकी अनुपस्थिति की स्थिति के बारे में सोचना चाहिए।

इसलिए जल्द से जल्द अपना पैसा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में निवेश करें। आवेदक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपका केवाईसी ठीक होना चाहिए। एनपीएस को दुनिया की सबसे किफायती पेंशन प्रणाली माना जाता है!अपने पैसे को नकदी, कॉरपोरेट बॉन्ड और टर्म डिपॉजिट के मिश्रण में निवेश करके, आप लंबी अवधि में 10-14% का रिटर्न कमा सकते हैं। धारा 80सी और धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत रु. 200,000/- की कटौती के संबंध में कर लाभ भी उपलब्ध हैं। इसमें 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स लाभ मिलता है। हालाँकि, सेवानिवृत्ति के बाद आपको मिलने वाली राशि कर योग्य है!

Safest Investment Options for women

Safest Investment Options for women: सावधि जमा (एफडी-Fixed Deposit)

इसमें से कुछ पैसे एफडी में निवेश करने से आपको बैंक बचत खातों में मिलने वाले ब्याज से अधिक रिटर्न मिल सकता है। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट को अभी भी सबसे सुरक्षित निवेशों में से एक माना जाता है। ब्याज दर निश्चित है, इसलिए आपको एकाधिक जमा करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। निवेश करते समय नियम और सभी शर्तें कुछ ऐसी हैं जिन्हें आपको देखने और समझने की आवश्यकता है। ब्याज दर अवधि के आधार पर भिन्न-भिन्न होती है। पूंजी निवेश बैंकों के लिए सुरक्षित है और इसमें डिफ़ॉल्ट का जोखिम कम है। आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर बचत पर 5 साल के लिए 1.5 लाख रुपये तक प्रति वर्ष की कर छूट का लाभ भी उठा सकते हैं। आप अपनी एफडी को नष्ट किए बिना भी ऋण ले सकते हैं।

Safest Investment Options for women: सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)

पीपीएफ 15 साल की अवधि वाला एक चक्रवृद्धि ब्याज निवेश विकल्प है। अगले 5 वर्षों के लिए विस्तार संभव है। आपको प्रति वर्ष न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना होगा और आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। आप किसी बैंक या डाकघर में खाता खोल सकते हैं और नकद, चेक या ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। मौजूदा ब्याज दर लगभग 7.1% है. आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत पूर्ण कर छूट उपलब्ध है। सातवें वर्ष से, यदि आवश्यक हो तो आंशिक निकासी संभव है।

Safest Investment Options for women

Safest Investment Options for women: सेविंग बॉन्ड (बचत बॉन्ड- Saving Bonds)

2018 में सरकार ने बचत बांड पेश किया। भारत सरकार बचत बांड पर 7.75% ब्याज देती है। इसके लिए राज्य की गारंटी है। इसका सीधा मतलब यह है कि ये पूरी तरह से सुरक्षित निवेश विकल्प बन जाते हैं। आप 1,000 रुपये के मामूली निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं। गारंटीड रिटर्न के साथ ब्याज दर, आरबीआई इसे 7.75% की ब्याज दर पर ऑफर करता है। यदि आप निश्चित रिटर्न और जोखिम-मुक्त निवेश की तलाश में हैं, तो ये सबसे अच्छे विकल्प हैं। निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है, लेकिन उन्हें कर योग्य आय के रूप में गिना जाता है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – BOI Recruitment 2024: भारतीय रिजर्व बैंक सिविल सेवा पदों पर निकाली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, पूरी जानकारी यहां…

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here