Reasons of Divorce Causes: क्या आप भी रिलेशनशिप की इन चीज़ों को लेते हैं हल्के में, तो जान लें ये बन सकती हैं तलाक की वजह

0
44
Reasons of Divorce Causes
Reasons of Divorce Causes

Reasons of Divorce Causes: एक अच्छे रिश्ते के लिए सिर्फ प्यार और विश्वास ही काफी नहीं है; कई अन्य चीजें भी भूमिका निभाती हैं। लोग या तो इसके बारे में नहीं जानते या लगातार इसे नजरअंदाज करते रहते हैं। भविष्य में तलाक का क्या कारण हो सकता है? आज हम ऐसी ही कुछ बातों और आदतों के बारे में जानेंगे।

HIGHLIGHTS:

  • क्या वजह है रिश्तों में बढ़ती दूरियों की।
  • क्यों बढ़ रहे हैं तलाक के मामले?
  • एक- दूसरे की इज्जत ना करना
Reasons of Divorce Causes

Reasons of Divorce Causes: तलाक के बढ़ते मामलों के पीछे हो सकती हैं ये वजहें। जो लोग शादी करने के बड़े सपने देखते हैं उनके लिए यह समझना जरूरी है कि यह एक बहुत बड़ा फैसला है। एक जीवनसाथी अपने साथ कुछ जिम्मेदारियां भी लेकर आता है।कई सारे एडजस्टमेंट्स करने होते हैं, तो कई बार आपको मैच्योरिटी के साथ जीवन में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं! लेकिन यहां इन बयानों का उद्देश्य आपको शादी से डराना नहीं है, बल्कि आपको आगे की रिलेशनशिप के लिए तैयार करना है।

भारत में बढ़ती तलाक दर को देखते हुए इन बातों पर चर्चा जरूरी है. हाल ही में हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल शादी के 12 साल बाद अपने पति भरत तख्तानी से अलग हो गईं। ईशा देओल ने 29 जून 2012 को बिजनेसमैन भरत तख्तानी से शादी की। दोनों की दो बेटियां हैं, राध्या और मिराया। जोड़े ने कहा कि उन्होंने आपसी सहमति से अलग होने का फैसला किया है। उन्होंने अपनी दोनों बेटियों को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा कदम उठाया।

कुछ समय पहले खबर आई थी कि एक्ट्रेस ईशा कूपकर ने 14 साल की शादी के बाद अपने पति टिमी नारंग को तलाक दे दिया है. इस सूची में आमिर खान – किरण राव, मलायका अरोड़ा – अरबाज खान, ऋतिक रोशन – सुज़ैन खान और कई अन्य नाम शामिल हैं। जो लोग कई साल साथ बिताने के बाद टूट जाते हैं।

Reasons of Divorce Causes

Reasons of Divorce Causes: कम्युनिकेशन गैप

अगर आप साथ रहते हैं लेकिन बात नहीं करते तो साथ रहने का कोई मतलब नहीं है। इसे अस्थायी तौर पर सहन किया जा सकता है, लेकिन लंबे समय तक नहीं। अगर आप सोचते हैं कि चुप रहकर आप अपने पार्टनर को अपनी गलतियां दिखा सकते हैं तो आप गलत हैं। यह संवादहीनता निश्चित रूप से तलाक का कारण बन सकती है।

Reasons of Divorce Causes: एक- दूसरे की इज्जत ना करना

Reasons of Divorce Causes: इसके कई कारण हो सकते हैं! हमारा समाज पुरुष प्रधान है, हालांकि इस तरह के समाज ने बदलते माहौल में कई बदलाव भी लाए हैं, लेकिन कुछ जगहों पर आज भी पुरुषों का बोलबाला है। ऐसे में अक्सर महिलाओं को वह सम्मान नहीं मिल पाता जिसकी वे हक़दार हैं। दूसरे, यह उन रिश्तों में प्रकट होता है जहां विवाह उस तरह से नहीं चलता जैसा हम चाहते हैं और तीसरा, जब कोई आपसी विश्वास नहीं होता है और लोग एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं। कारण चाहे जो भी हो, अगर आप लगातार एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे, तो रिश्ता टिकना मुश्किल हो जाएगा।

Reasons of Divorce Causes

Reasons of Divorce Causes: ईगो

अहंकार न केवल शादी में बल्कि अन्य रिश्तों में भी खराब मूड का कारण हो सकता है। जो लोग अपने अहंकार के प्रति सच्चे रहते हैं वे शीर्ष पर रहते हैं। वे सही और गलत में फर्क भी नहीं कर पाते. यदि आप नहीं चाहते कि आपकी शादी तलाक में समाप्त हो, तो आपको अपना अहंकार एक तरफ रखना होगा।

Reasons of Divorce Causes: पजेसिव नेचर

Reasons of Divorce Causes: पार्टनर का पजेसिव नेचर भी शादी को तलाक के मोड़ तक पहुंचा सकता है। प्यार और पागलपन में अंतर समझना जरूरी है।ऐसे लोगों के साथ कुछ घंटे ही गुजारना मुश्किल हो जाता है, तो जिंदगी गुजारने के बारे में तो कल्पना करना ही मुश्किल है। अगर आप भी इस नेचर के हैं, तो संभल जाएं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़ेंः- Neighbor blackmailed by taking obscene photos

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here