Rank of India in internet speed: सबसे तेज इंटरनेट वाले देशों मे इस स्‍थान पर पहुंचा भारत डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में एक साल में जबरदस्त छलांग

0
43
Rank of India in internet speed
Rank of India in internet speed

Rank of India in internet speed: Ookla ने भारत में इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में सुधार पर एक रिपोर्ट जारी की। इसके बाद हम आपको बता दें कि यह देश सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले देशों की सूची में 18वें स्थान पर है।हाल के वर्षों में, इंटरनेट ने दुनिया के सभी कोनों में प्रवेश कर लिया है। पहले जहां पूरे महीने में 1 जीबी इंटरनेट इस्तेमाल होता था, वहीं आज प्रतिदिन 2 जीबी भी पर्याप्त नहीं रह गया है। इसके अलावा गेम और वीडियो डाउनलोडिंग को लेकर भी कई बदलाव होंगे। आपको बता दें कि हाल के वर्षों में भारत ने भी इंटरनेट की दुनिया में नया मुकाम हासिल किया है।

एक ताजा रिपोर्ट से पता चला है कि भारत ने सबसे तेज इंटरनेट वाले देशों की सूची में अपनी स्थिति में सुधार किया है। Ookla की एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि Ookla 99.03 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड के साथ सबसे तेज इंटरनेट वाले देशों की सूची में 18वें स्थान पर है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Rank of India in internet speed

Table of Contents

Rank of India in internet speed: रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • हम आपको बताना चाहेंगे कि दुनिया भर के देशों में इंटरनेट स्पीड की जानकारी और विवरण उपलब्ध कराने वाली कंपनी Ookla ने एक नई रिपोर्ट जारी की है, जिसमें भारत में डाउनलोड स्पीड में भारी बढ़ोतरी देखी गई है।
  • स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने दुनिया में सबसे अच्छी इंटरनेट स्पीड वाले देशों की सूची में भी अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है।
  • इस रिपोर्ट में कहा गया है कि डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत 18वें स्थान पर है। यह रिपोर्ट जनवरी 2024 तक की स्थिति को दर्शाती है।
  • आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर 2023 में भारत 21वें स्थान पर था, यानी कि देश ने इस सूची में लंबी छलांग लगाई है।

Rank of India in internet speed: 5G का पड़ा प्रभाव

Rank of India in internet speed

2023 भारत के लिए एक विशेष वर्ष था क्योंकि इसने पूरे देश में 5G नेटवर्क शुरू किया।
रिपोर्ट्स की मानें तो इसका असर भारत की रफ्तार पर भी पड़ेगा। 5G (सितंबर 2022) के लॉन्च से पहले, भारत दुनिया में सबसे तेज़ की सूची में 188वें स्थान पर था।
इस दौरान औसत इंटरनेट डाउनलोड स्पीड 13.87 एमबीपीएस रही। एक महीने के अंदर ही यह 43वें नंबर पर पहुंच गया।

Rank of India in internet speed:2023 में यह कितनी तेज़ थी?

अगर हम 2023 में भारत में डाउनलोड स्पीड की बात करें तो जनवरी 2023 में भारत में डाउनलोड स्पीड 29.95 एमबीपीएस थी और उस समय भारत 69वें स्थान पर था।
जुलाई में स्पीड 43.76 एमबीपीएस तक पहुंच गई और भारत 53वें स्थान पर रहा, जबकि दिसंबर में यह 21वें स्थान पर रहा। उस समय भारत में डाउनलोड स्पीड 91.81 एमबीपीएस थी।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3


यह भी पढ़ें – Twitter update : दावा- सरकार ने अनुरोध किया है कि कई योगदान खातों से हटा दिए जाएं; इससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन होता है!

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here