Bharat Darshan Park : दिल्ली में दिखेंगी देश की 17 ऐतिहासिक जगहें, मार्च से आम लोग कर सकेंगे प्रवेश.

0
363
Bharat Darshan Park
Bharat Darshan Park

Bharat Darshan Park

सार

Bharat Darshan Park : दिल्ली के पंजाबी गार्डन में भारत दर्शन पार्क के निर्माण का दूसरा चरण पूरा हो गया है। मार्च से आप जापान के 17 ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

Bharat Darshan Park

विस्तार

Bharat Darshan Park : अब गोवा में बैसीलिका ऑफ बोम जीसस, हरियाणा में चोर गुंबद, हिमाचल प्रदेश में मसरूर मंदिर और जम्मू-कश्मीर में निशात बाग को दिल्ली में ही देखा जा सकता है। क्योंकि भारत दर्शन पार्क का दूसरा चरण बनकर तैयार है. दिल्ली नगर निगम इसे अगले महीने मार्च में जनता के लिए खोल देगा.

कंपनी ने पंजाब बाग स्थित भारत दर्शन पार्क में विस्तार का दूसरे चरण का काम पूरा कर लिया है। आंध्र प्रदेश में लेपाक्षी मंदिर, पंजाब में शीश महल, असम में रंग घर, छत्तीसगढ़ में सिरपुर मंदिर, गोवा में बैसीलिका ऑफ बोम जीसस , हरियाणा में चोर गुंबद और हिमाचल प्रदेश में मसरूर मंदिर, जम्मू-कश्मीर का निशात बाग सहित 17 ऐतिहासिक स्थलों की प्रतिकृतियां बनाई गईं। झारखंड में देवघर मंदिर, केरल में रेस बोट, लद्दाख में ठीकसे मॉनेस्ट्री, मणिपुर में मणिपुर नृत्य, मेघालय में बेहदीनखलम महोत्सव, मिजोरम में मिजो नृत्य, नागालैंड में नागा हाउस, सिक्किम में मस्क और त्रिपुरा में उनाकोटी शामिल है।

Bharat Darshan Park

पहले चरण में 21 मॉडल बनाए गए।

Bharat Darshan Park : पहले चरण में 21 मॉडल बनाए गए। वर्तमान में भारत दर्शन पार्क में कुल 39 ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया जा सकता है। यह पार्क 8.49 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया गया है, जिसमें से 5.5 एकड़ पर भारत दर्शन पार्क चरण 1 और शेष तीन एकड़ पर चरण 2 बनाया गया था। भारत दर्शन पार्क में आने वाले पर्यटकों के लिए एक फूड कोर्ट भी बनाया गया है। कंपनी ने पार्किंग की भी व्यवस्था की.

वेस्ट टू आर्ट की तर्ज पर बनाया पूरा पार्क

Bharat Darshan Park : हाल के वर्षों में, एमसीडी ने अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके आईटीओ में शहीदी पार्क और पंजाबी बाग में भारत दर्शन पार्क का निर्माण किया है। सबसे पहले इस कंपनी ने हजरत निजामुद्दीन में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाया था। हाल ही में इस पार्क में एक खूबसूरत डायनासोर पार्क भी बनाया गया है। कंपनी इन पार्कों से न केवल पैसा कमाती है, बल्कि ये दिल्ली के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल भी बन गए हैं। कंपनी ने दिसंबर 2022 में भारत दर्शन पार्क के दूसरे चरण का विकास शुरू किया।

Bharat Darshan Park

पूर्वी और उत्तरी दिल्ली में भी बनेगा वेस्ट टू आर्ट पार्क

बागवानी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कला पार्कों के पश्चिमी हिस्से को पूर्वी और उत्तरी दिल्ली में भारत दर्शन पार्क की तरह विकसित करने की योजना है। इसके लिए जगह की तलाश की जा रही है। निगम एक सेलीब्रेशन पार्क और एक बॉलीवुड पार्क बनाने की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़े सबसे तेज इंटरनेट वाले देशों मे इस स्‍थान पर पहुंचा भारत डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में एक साल में जबरदस्त छलांग

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here