Railway Apprentice Jobs: रेलवे क्षेत्र में 3000+ राउंड 10वीं पास , योग्यता के आधार पर चयन।

0
286

Railway Apprentice Jobs: पश्चिम मध्य रेलवे ने प्रशिक्षु प्रशिक्षण के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों की भर्ती की। इस रेलवे भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर, 2023 से शुरू हुई। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी, 2024 है। आवेदन पश्चिम मध्य रेलवे की वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से किया जाना चाहिए। इस अधिसूचना के अनुसार, पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती के माध्यम से 3015 अप्रेंटिसशिप रिक्तियों पर भर्ती की जा रही है।

Railway Apprentice Jobs :पश्चिम मध्य रेलवे में विभाग रिक्तियां

जेबीपी श्रेणी: 1164 पद
बीपीएल श्रेणी: 603 पद
होमवर्क अनुभाग: 853 पद
सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल: 170 पद
डब्ल्यूआरएस कोटा: 196 योगदान
मुख्यालय/जेबीपी: 29 पद

कृपया इसे भी जांचें: wcr. Indianrailways.gov.

Railway Apprentice Jobs

शैक्षिक पृष्ठभूमि

पश्चिम मध्य रेलवे के लिए प्रशिक्षण के लिए, आपको कम से कम 50% अंकों के साथ 10वीं रैंक हासिल करनी होगी। इसके अतिरिक्त, किसी को एनसीवीटी/एससीवीटी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई प्राप्त करना होगा।

कृपया इसे भी पढ़ें: यूपी पुलिस में 12वीं बैच में वैकेंसी, 12वीं पोस्ट पर दोबारा विज्ञापन, सैलरी 81000 रु.

Railway Apprentice Jobs Age Limit

: पश्चिम मध्य रेलवे में प्रशिक्षुओं की नियुक्ति के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच है। नियमों के मुताबिक आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा निर्धारित है. एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 साल की छूट अवधि और ओबीसी को 3 साल की छूट अवधि मिलती है। विकलांग उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा घटाकर 10 वर्ष कर दी गई है। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 15 वर्ष की छूट और विकलांगता वाले ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 13 वर्ष की छूट।

पश्चिम मध्य रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन शुल्क 136 रुपये है। जबकि , एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 36 रुपये है.

वेRailway Apprentice Jobs : स्टर्न रेलवे के लिए भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाती है। दोनों के नंबरों को जोड़कर कमाई बनाई जाती है. योग्यता सूची विभाग/इकाई और समुदाय के दृष्टिकोण से पेशेवर रूप से तैयार की जाती है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here