HomeViral Newsध्यान दें! अब Horn बजाते ही कटेगा 12000 का चालान, पढ़ें पूरी...

ध्यान दें! अब Horn बजाते ही कटेगा 12000 का चालान, पढ़ें पूरी खबर

New Traffic Rule: नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक वाहन चालको का हॉर्न बजाने पर 12000 रुपये तक का चालान कट सकता है। यह सुनकर सभी हैरान है कि ऐसा कैसे हो सकता है आज हम आपको बताएंगे कि फोन बजाने पर आपका 12000 रुपये का चालान किस नियम के तहत कटेगा। दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट नियम 39/192 के मुताबिक मोटरसाइकिल कार या अन्य किसी भी प्रकार के वाहन चलाने के दौरान यदि आप प्रेशर हॉर्न बजाने पर पकड़े जाते हैं तो आपका 10000 रुपये का चालान कर सकता है। इसके अलावा यदि आप साइलेंट जोन में हॉर्न बजाते हैं तो नियम 194F के तहत आपका 2000 रुपये का चालान कटता है।

यहां जाने कुछ नए चालान

जानकारी के लिए बता दें कि यह सूचना देने के पीछे हमारा उद्देश्य वाहन चालकों को जागरूक करने का है। ताकि सड़क से जुड़े हादसों को कम किया जा सके। इसके अलावा यदि आपने मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाते वक्त हेलमेट की स्ट्रीट नहीं बांधी है तो नियम 194d MVA के अनुसार आपका 1000 रुपये का चालान और यदि दोषपूर्ण हेलमेट पहना है तो 194D MVA के मुताबिक आपका 1000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। गौरतलब है कि ऐसे में हेलमेट पहने होने के बावजूद भी आपका 2000 रुपये का चालान कट जाएगा।

ऐसे करें पता चालान कटा या नहीं

यदि आपका भी चालान कट गया है या आपको चालान कटने का स्टेटस जानना है तो आप https://echallan.parivhan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस लिंक को ओपन करने के बाद आपको चेक चालान स्टेटस नाम का विकल्प मिलेगा। इसको चुनने के बाद आपको चालान नंबर या वहान नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा। वहां नंबर का ऑप्शन चुनें। इसके बाद मांगी गई जरूरी डिटेल्स भरने के बाद अब आपके सामने चालान का स्टेटस दिख जाएगा।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular