HomeViral Newsध्यान दें! दिल्ली में इस तकनीक के प्रयोग से बिजली बिल को...

ध्यान दें! दिल्ली में इस तकनीक के प्रयोग से बिजली बिल को किया जा सकता है कम, जाने कौन सी

गर्मियों में बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करना बिजली वितरण कंपनियों के लिए तथा दिल्ली सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही हैं। सरकार एवं बिजली विभाग की ओर से लगातार लोगों को बिजली की बचत करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही बिजली की खपत को कम करने के संदर्भ में भी कदम उठाए जा रहे हैं। बता दें कि बिजली की खपत को कम करने के लिए तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। जिसमें स्मार्ट मीटर की काफी ज्यादा भूमिका है।

जानकारी के लिए बता दें कि टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के नए स्मार्ट मीटर का प्रयोग कर उपभोक्ता रियल टाइम लोड को कम कर अपनी खपत घटा रहे हैं। गौरतलब है कि बीते 1 साल में उपभोक्ताओं ने लगभग 6 करोड़ यूनिट बिजली की बचत की है। इस प्रयास से पर्यावरण संरक्षण में काफी ज्यादा मदद मिली है। इसके अलावा बिजली की बचत करने से तकरीबन 60 टन कार्बन उत्सर्जन रुका है। कोरोना काल के पहले टीपीडीडीएल ने अपने बिजली वितरण क्षेत्र में लगे उपभोक्ताओं के मीटर को स्मार्ट मीटर में परिवर्तित करने की शुरुआत की थी।

ये तरीका अपनाने से बिजली बिल आएगा कम

बिजली की बचत करने के लिए आपको रात को बिना बात की बिजली को बंद रखना चाहिए दिन में रोशनी होने की सूरत में बिना वजह बल दिया ट्यूबलाइट नहीं चलानी चाहिए।

घरों में हमेशा एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें इससे बिजली की कम खपत होती है।

गीजर और वाटर हीटर का तापमान कम रखें हालांकि गर्मियों में इसकी जरूरत नवंबर के बाद ही पड़ती है।

फ्रीज का इस्तेमाल सही से करें

एयर कंडीशनर यानी एसी का प्रयोग जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए और इसके तापमान को 24 पर रखना चाहिए।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular