Natural Remedy for Grey Hairs Problem: क्या आप सफ़ेद बालों से परेशान हैं? ये हरा फल करेगा पार्लर वालों की छुट्टी, अपनाएं ये 3 घरेलु नुस्‍खे, काले उगने लगेंगे बाल

0
317
Natural Remedy for Grey Hairs Problem
Natural Remedy for Grey Hairs Problem

Natural Remedy for Grey Hairs Problem: एक समय था जब सफ़ेद बाल अनुभव का प्रतीक थे। लेकिन अब हमारा खान-पान और जीवनशैली इतनी बदल गई है कि कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या होने लगती है। सफ़ेद बाल अब कई बच्चों में पाए जा सकते हैं।

ऐसे में कई लोग अपने बालों को दोबारा काला करने के लिए केमिकल हेयर डाई का सहारा लेते हैं। यह हेयर कलर आपके बालों को कुछ दिनों के लिए काला कर सकता है, लेकिन आपकी आंखों को इसका कहर झेलना पड़ेगा। आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से ना सिर्फ आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे बल्कि आपकी आंखों की भी रक्षा होगी। यह फल आंवला आपके बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा।

Natural Remedy for Grey Hairs Problem

गहरे भूरे बालों के लिए, जो लोग ऑफिस में काम करते हैं, वे या तो घर पर अपने बालों को डाई करते हैं या सैलून में जाते हैं और रूट टच-अप, ग्लोबल कलरिंग आदि जैसे उपचार कराते हैं। बाजार में उपलब्ध रसायन और लेप जो बालों को काला करते हैं! दृष्टि, आंख और त्वचा रोगों की समस्या पैदा करते हैं। लेकिन आंवला आपको प्राकृतिक रूप से इस समस्या से राहत दिला सकता है।

Natural Remedy for Grey Hairs Problem: सफ़ेद बालों को जड़ से काले बालों में बदलने के लिए ये तीन टिप्स हैं।

  • ताजे आंवलों को काटकर नारियल तेल में मिला लें। तब तक पकाएं जब तक कि आंवले के हिस्से जलकर काले न हो जाएं। इस तेल को फ़िल्टर करके बोतलबंद किया जाता है। नहाने के बाद अपने बालों को पूरी तरह सुखा लें और जड़ों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके बाल काले होने लगेंगे।
  • अगर आप सूखे आंवले को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर अपने बालों पर लगाएंगे तो आपके बाल काले हो जाएंगे।
  • लगभग 25 ग्राम आंवला, आधा चम्मच कॉफी और 50 ग्राम मेहंदी को मिलाकर दूध में भिगोकर बालों में लगाएं। धोने से पहले इसे अपने बालों पर एक घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें. सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाते हैं।
Natural Remedy for Grey Hairs Problem

Natural Remedy for Grey Hairs Problem: बालों के लिए घरेलू उपाय

  • बता दें कि अदरक आपके बालों के लिए काफी असरदार है. ये बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए आप सबसे पहले अदरक को कद्दूकस कर लें. अब इसमें शहद मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं. इससे बाल सफेद होने कम हो जाएंगे.
  • बालों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाना वाला आंवला काफी गुणकारी है. सबसे पहले आप आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल दें. इसके बाद इसे पानी में उबाल लें.  इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. अब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं.
  • बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप नारियल या जैतून के तेल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप आधा कप नारियल या जैतून का तेल को हल्का गर्म करें. अब इसमें 4 कपूर मिलाएं. जब कपूर पूरी तरह से घुल जाए तो इसे अपने सिर पर मालिश करें.
Natural Remedy for Grey Hairs Problem
  • बालों को काला करने के लिए आप चाय या कॉफी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें. अब इसे अपने बालों पर लगा लें. अगर आपको बालों का रंग काला करना है तो चाय की पत्ती का प्रयोग करें और भूरा करना हो तो कॉफी पाउडर का प्रयोग करें.
  • बालों को काला बनाए रखने में प्याज का पेस्ट भी कारगर साबित होता है. इसके लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर एक घंटे बाद पानी से धो लें. ऐसा करने से भी सफेद बाल काले हो जाएंगे.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Superfood for Winter: 10 ऐसे सुपरफूड जो आपको सर्दियों में फिट रहने में करेंगे मदद : थकान और आलस्य भागेंगे दूर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी रहेगा नियंत्रण

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here