National Pension System : सरकार सीधे तौर पर कहती है कि एनपीएस के ढांचे के भीतर आम नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए पेंशन भुगतान में सुधार किया जाएगा।

0
362
National Pension System
National Pension System

National Pension System

सार

National Pension System : मौजूदा संसद सत्र में सांसद डिंपल यादव और संगीता कुमारी सिंह देव ने नई पेंशन योजना को लेकर सवाल उठाए. दोनों प्रतिनिधियों ने सवाल किया कि क्या सरकार ने नई पेंशन प्रणाली में लोक सेवकों के लिए पेंशन मुद्दों पर गौर करने के लिए एक समिति बनाई है।

National Pension System

विस्तार

National Pension System : केंद्र सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन को लेकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं. पुरानी पेंशन बहाली के लिए कोई काम नहीं किया जाएगा। नई पेंशन योजना के ढांचे के भीतर सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन प्रावधान के मुद्दे पर विचार करने के लिए एक आयोग बनाया गया है। यह समिति, वित्तीय निहितार्थों और समग्र बजट पर उनके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, ऐसे उपायों का प्रस्ताव करती है जो राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत आने वाले सरकारी कर्मचारियों के पेंशन लाभों में सुधार के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। ख़ासियत यह है कि एनपीएस में प्रस्तावित बदलाव नागरिकों की सुरक्षा के हितों को ध्यान में रखते हैं।

National Pension System

इन सांसदों ने नई पेंशन व्यवस्था के बारे में पूछा.

National Pension System : संसद के मौजूदा सत्र के दौरान सांसद डिंपल यादव और संगीता कुमारी सिंह देव ने नई पेंशन योजना को लेकर सवाल उठाए. दोनों सांसदों ने पूछा कि क्या सरकार ने नई पेंशन प्रणाली के तहत सिविल सेवकों के लिए पेंशन के मुद्दे का अध्ययन करने के लिए कोई आयोग बनाया है। यदि हां, तो ब्यौरा क्या है? क्या समिति अपनी रिपोर्ट सौंपने जा रही है? यदि हां, तो ब्यौरा क्या है? क्या सरकार एनपीएस के तहत प्राप्त अंतिम वेतन का कम से कम पचास प्रतिशत पेंशन के रूप में देने की योजना बना रही है? यदि हाँ, तो सरकार द्वारा इस संबंध में क्या कदम उठाये गये हैं अथवा उठाये जा रहे हैं?

वित्त राज्य मंत्री ने किया कमेटी का जिक्र

उपरोक्त प्रश्न के उत्तर में, वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने संसद को सूचित किया कि नई पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन मुद्दों पर विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। बाकी सवालों का जवाब देते हुए चौधरी ने कहा कि 24 मार्च 2023 को संसद में वित्त मंत्री की घोषणा के आधार पर केंद्र सरकार ने वित्त मंत्री की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था. समिति की अध्यक्षता वित्त मंत्री और विदेश मंत्री ने की. कमेटी के सदस्यों में सचिव, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, विशेष सचिव (कार्मिक) व्यय विभाग वित्त मंत्रालय और अध्यक्ष, पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण ‘पीएफआरडीए’ शामिल हैं।

National Pension System

कमेटी इन मुद्दों पर रिपोर्ट तैयार कर रही है.

वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि समिति सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू राष्ट्रीय पेंशन योजना की मौजूदा संरचना और संरचना को ध्यान में रखते हुए परिवर्तनों की परीक्षण की जांच करेगी। यदि ऐसा है, तो उन उपायों का सुझाव दें जिन्हें सुधार के लिए प्रस्तावित किया जा सकता है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली द्वारा कवर किए गए लोक सेवकों के पेंशन लाभों में सुधार करना है, वित्तीय निहितार्थों और समग्र बजट आकार पर उनके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए और वित्तीय स्वास्थ्य की गारंटी है। . जनता की सुरक्षा के लिए सावधानी आवश्यक हो सकती है।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/man-arrested-for-using-fake-id-card/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here