HomeOthersमेट्रो यात्रियों को अब महंगे ऑटो या टैक्सी लेने की नहीं होगी...

मेट्रो यात्रियों को अब महंगे ऑटो या टैक्सी लेने की नहीं होगी जरूरत, 18 स्टेशन पर शुरू होगी साइकिल सुविधा

मुंबई में अब मेट्रो 7 और मेट्रो 2ए से उतरकर ऑटो या बस लेने की जरूरत नहीं होगी. यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए साइकिल सेवा भी ले सकते हैं. दरअसल जल्द ही मेट्रो से उतने वाले यात्रियो को उनकी मंजिल तक की कनेक्टिविटी मुहैया करवाने के लिए सरकार मेट्रो के इन कॉरिडोर के 18 स्टेशनों पर 10-10 साइकिलों का इंतजाम करने जा रही है.

MMRDA ने MyByk ऐप के साथ किया है कॉन्ट्रेक्ट

बता दें कि मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने मेट्रो यात्रियो को सस्ती दरों में साइकिल उपलब्ध करवाने के लिए MyByk ऐप के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया है. इस ऐप के जरिए यात्री स्टेशन पर पहुंचने से पहले साइकिल की बुकिंग कर सकते हैं.एमएमआरडीए के कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने इस सेवा को गुरुवार को लॉन्च किया. वहीं एमएमआरडीए ने बताया कि यात्रियों की संख्या के आधार पर ही साइकिलों की संख्या में इजाफा किया जाएगा.

यात्री कितने समय तक के लिए किराए पर ले सकते हैं साइकिल

कोई भी मेट्रो यात्री साइकिल को एक दिन से लेकर 90 दिन तक किराए पर ले सकता है. वहीं सुबह ऑफिस जाने के दौरान साइकिल किराए पर लेकर शाम को लौटाते समय स्टेशन के स्टैंड पर छोड़ सकते हैं. गौरतलब है कि मेट्रो यात्री ही नहीं फिल्म देखने या स्टेशन के करीब शॉपिंग के लिए जाने वाले यात्री इस साइकिल सेवा का लाभ ले सकते हैं.

कैसे किराए पर ले सकते हैं साइकिल

साइकिल किराए पर लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले MyByk ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद अपनी प्रोफाइल बनाकर 500 रुपये डिपॉजिट करने होगें. ऐसे करने के बाद ऐप के जरिए साइकिल किराए पर ली जा सकती है. बता दे कि साइकिल जब तक आपके पास होगी तब तक आपको ₹2 प्रति घंटे का किराया देना होगा और उसके बाद आप साइकिल को मेट्रो स्टेशन के नीचे खड़ी कर सकते हैं. 1 दिन के लिए साइकिल का किराया 45 रुपये है वहीं 7 दिन के लिए 299 रुपये है. 30 दिन के लिए साइकिल किराए पर लेने है तो 799 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं 90 दिनों के लिए साइकिल का किराया 2249 रुपये है. बता दें कि मेट्रो स्टेशन के नीचे साइकिल की ये सुविधा मुंबई वासियों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी उनकी एक्सरसाइज भी होगी और किराया भी बचेगा.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular