Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake: डीपफेक लोकसभा चुनाव के लिए सबसे बड़ा खतरा! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा.

0
269
Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake
Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake: देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनावी मौसम के दौरान फर्जी खबरों का प्रसार पहले से ही एक बड़ी समस्या थी, लेकिन साइबर सुरक्षा फर्म टेनेबल ने इससे भी बड़ा खतरा बताया।

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake

एक्सपोजर प्रबंधन फर्म टेनेबल ने डीपफेक और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस यानी AI से बनाए गए डीपफेक और नकली कंटेंट के जरिए फैलाई गई गलत सूचना और डिसइन्फोर्मशन को भारत में आगामी चुनाव के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है। हाल ही में डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। फिलहाल कई राजनेताओं के डीपफेक वीडियो भी सामने आए हैं.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

10 देशों पर मंडरा रहा खतरा

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake: कंपनी के मुताबिक, चुनाव से पहले इन डीपफेक वीडियोस को सबसे ज्यादा व्हाट्सएप, एक्स, और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाएगा। टाइडल साइबर की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल करीब 10 देशों को चुनाव में इस तरह के हाई लेवल खतरों का सामना करना पड़ेगा, जिसमें भारत भी शामिल है। हाल ही में अमेरिकी में आगामी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान नागरिकों को भ्रमित करने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन के डीपफेक वीडियो बनाए गए और सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किए गए।

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake

लगातार बढ़ रहा डीपफेक कंटेंट

विशेषज्ञों के अनुसार, 2017 के अंत में डीपफेक सामग्री का प्रकाशन काफी बढ़ गया, 7,900 से अधिक वीडियो ऑनलाइन प्रकाशित किए गए। 2019 की शुरुआत तक, यह संख्या लगभग दोगुनी होकर 14,678 हो गई और ऐसे वीडियो की संख्या लगातार बढ़ रही है।रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि जेनेरिक AI टूल्स में वृद्धि और दुनिया भर में इसके बढ़ते इतेमाल ने भी डीपफेक कंटेंट को बढ़ावा दिया है।

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake

सरकार ने भी जारी किए निर्देश

Lok Sabha Elections 2024 AI Deepfake: हाल ही में, भारत सरकार ने एक्स और मेटा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें सरकार ने AI-Generated डीपफेक कंटेंट को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाने का आग्रह किया है। इसके अलावा, लोकसभा चुनाव से पहले, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने ऐसे प्लेटफार्मों को अपने प्लेटफार्मों से AI-जनरेटेड डीपफेक को हटाने के लिए भी कहा है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Airtel यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है। महंगे होंगे Plans? Jio भी कर रहा खास तैयारी.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here