Apple की समस्याओं ने देश में लोगों का iPhone से मोहभंग कर दिया है, महत्वपूर्ण छूट के बावजूद बिक्री में 30 प्रतिशत की गिरावट आई है।

0
297

Apple phone:आईफोन निर्माता एप्पल के लिए अमेरिका के बाद चीन दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। 2022 में कंपनी के कुल रेवेन्यू का 18 फीसदी हिस्सा चीन से आया. लेकिन अब एप्पल के लिए चीन में कारोबार करना मुश्किल होता जा रहा है। प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एप्पल को चीनी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। वैश्विक ब्रोकरेज जेफ़रीज़ के विश्लेषकों के अनुसार, 2024 के पहले सप्ताह में चीन में Apple के iPhone की बिक्री 30 प्रतिशत गिर गई। यह गिरावट ऐसे समय में आई है जब Apple 2024 के पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Pinduoduo पर iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max पर 16 प्रतिशत की छूट दे रहा है। भारी छूट के बावजूद बिक्री में गिरावट Apple के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

iPhone :जेफ़रीज़ के विश्लेषकों का कहना है कि जैसे-जैसे चीन 2024 के पहले सप्ताह में प्रवेश करेगा, ऐसा लगता है कि ऐप्पल को हुआवेई जैसे घरेलू प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। ब्रोकरेज फर्म की एक विश्लेषक रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख चीनी ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर कई iPhone मॉडलों पर भारी छूट के बावजूद Apple की बिक्री में यह गिरावट आई है। जेफ़्रीज़ का अनुमान है कि 2024 में अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों को चीनी कंपनियों से और भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

जेफ़रीज़ के अनुसार, Apple को चीनी कंपनियों, विशेषकर Huawei से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। अगस्त 2023 में, हुआवेई ने मोबाइल फोन की मेट 60 श्रृंखला लॉन्च की। हमें अच्छा रिस्पॉन्स मिला. यह श्रृंखला चीन में विकसित प्रोसेसर का उपयोग करती है। 2023 की आखिरी तिमाही में चीनी स्मार्टफोन बाजार में Huawei की हिस्सेदारी लगभग 6 प्रतिशत बढ़ गई। अब, नए साल के पहले सप्ताह में iPhone की बिक्री में 30% की गिरावट से पता चलता है कि Huawei Apple को नुकसान पहुंचा रहा है।

जेफ़रीज़ का अनुमान है कि हुआवेई 2024 में दुनिया भर में लगभग 64 मिलियन स्मार्टफोन बेचेगी। 2023 में, कंपनी ने दुनिया भर में लगभग 3.5 मिलियन फोन बेचे। वहीं, ब्रोकरेज फर्म का अनुमान है कि 2024 में Apple शिपमेंट में दोहरे अंकों की गिरावट जारी रहेगी। दूसरी ओर, Huawei की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here