Indian Army Agniveer Bharti : अगर आप सेना में अग्निवीर बनना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना आवेदन संभव नहीं है.

0
262
Indian Army Agniveer Bharti
Indian Army Agniveer Bharti

Indian Army Agniveer Bharti

Indian Army Agniveer Bharti : अगर आप भी भारतीय सेना में अग्निवीर बनने का सपना देखते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में पता लगाना चाहिए. एग्निवर भर्ती 2024 के लिए http://Indian Army Agniveer Bharti : अगर आप सेना में अग्निवीर बनना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना आवेदन संभव नहीं है.सफलतापूर्वक आवेदन करने का यही एकमात्र तरीका है। इसलिए, आधिकारिक वेबसाइट ” Indianarmy.nic.in ” के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने से पहले प्रदान की गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें। नहीं तो फॉर्म भरते समय कई दिक्कतें आ सकती हैं।

भारतीय सेना के अग्निपथ कार्यक्रम के तहत अग्निवीर पोस्ट का पुनर्वास किया जा रहा है। इस योजना के अनुसार आपके पास सेना में शामिल होने का मौका है। अग्निवीर पद पर चयनित उम्मीदवारों को चार साल तक भारतीय सेना में सेवा करने का मौका दिया जाएगा. अग्निविया भर्ती 2024 के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) अप्रैल में होने की उम्मीद है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवारों को शारीरिक और चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

कक्षा 10वीं पास होने का सर्टिफिकेट.
वैध ईमेल पता और मोबाइल नंबर.
जेसीओ/ओआर नामांकन के लिए राज्य, जिला और निवासी के तहसील/ब्लॉक का विवरण.
स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो (10-20 Kb, .jpg फॉर्मेट).
स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर फोटो (5-10 Kb, .jpg फॉर्मेट).
कक्षा 10वीं और अन्य उच्च शिक्षा योग्यताओं की डिटेल मार्कशीट.

भारतीय सेना में अग्निवीर को मिलने वाली सैलरी

अग्निपथ के तहत भारतीय सेना में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सेवा के पहले वर्ष में 21,000 रुपये का वेतन मिलेगा, जो सालाना बढ़ेगा। सैलरी के अलावा उन्हें चार साल में रिटायरमेंट पर 10,04,000 रुपये का मेंटेनेंस फंड पैकेज भी मिलेगा।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/rrb-alp-question-paper/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here