India Rice: आटा और दाल के बाद अब सरकार बेचेगी सस्‍ता चावल, क्‍या होगा रेट, कहां से मिलेगा? डिटेल में जानिए सबकुछ

0
18
India Rice
India Rice

India Rice

India Rice: सस्ते आटे और दालों के बाद केंद्र सरकार चावल भी सस्ते दामों पर बेचेगी। यह चावल चावल के आटे और चने की दाल के समान “भारत चावल” नाम से बेचा जाता है। चावल की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. सरकार ने चावल व्यापारियों के लिए हर शुक्रवार को अपने चावल स्टॉक का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है। भारत चावल की बिक्री अगले सप्ताह से शुरू होगी. सरकार पहले से ही भारत आटा 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम और भारत दाल (चना) 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रही है।

केंद्रीय खाद्य मंत्री संजीव चोपड़ा ने कहा कि चावल की विभिन्न किस्मों के निर्यात पर प्रतिबंध के बावजूद पिछले साल चावल की खुदरा और थोक कीमतों में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसलिए, चावल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए, सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी संघ (NAFED) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) के माध्यम से ‘भारत चावल’ की खुदरा बिक्री करने का निर्णय लिया है। यह चावल उपभोक्ताओं को 29 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाता है. NAFED और NCCF के सहयोग से, यह सब्सिडी वाला चावल केंद्रीय भंडार मॉल के साथ-साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा।

5 व 10 किलो के पैक में मिलेगा सस्‍ता चावल

खाद्य मंत्री चोपड़ा ने कहा कि भारत चावल की बिक्री अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगी. इसे 5 किलो और 10 किलो के पैक में बेचा जाता है। पहले चरण में सरकार ने 500,000 टन चावल खुदरा बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया। चावल निर्यात प्रतिबंध हटाने के संबंध में प्रधान मंत्री चोपड़ा ने कहा कि सरकार की निकट भविष्य में चावल निर्यात प्रतिबंध हटाने की कोई योजना नहीं है। यह रोक कीमत कम होने तक लागू रहती है.

India Rice: कारोबारियों को करना होगा स्‍टॉक का खुलासा

सरकार ने चावल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक और कदम भी उठाया है. चोपड़ा ने कहा कि मंत्रालय ने आदेश जारी कर खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और प्रोसेसरों को हर शुक्रवार को अपने पोर्टल पर चावल के स्टॉक का खुलासा करने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़े : https://indiabreaking.com/poonam-pandey-death-update/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here