Heart surgery: अब ESI हॉस्पिटल में होगी बाईपास हार्ट सर्जरी, निजी अस्पतालों के झंझट से मिलेगा छुटकारा

0
32

Heart surgery

Heart surgery : फरीदाबाद वर्तमान में, हृदय की बाईपास सर्जरी केवल ईएसआई अस्पताल में ही की जाती है। रेफर के बाद मरीजों को निजी अस्पतालों के झंझट से मुक्ति मिल गई है। ऐसे में हृदय रोगियों को गंभीर परिस्थितियों में बड़ी राहत का अनुभव होगा।

ईएसआई अस्पताल का ऑपरेटिंग कक्ष सर्जरी के लिए तैयारी करता है। अस्पताल प्रबंधन अब हार्ट-लंग मशीन का इंतजार कर रहा है। इसका आदेश दिया गया है. अभी तक बाइपास सर्जरी के मामले में मरीज को ईएसआई अस्पताल से निजी प्रबंधन अस्पताल में रेफर किया जाता है।

Heart surgery

मासिक रूप से लगभग 150 एंजियोग्राम किए जाते हैं।


अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक, हर साल 15 से 20 मरीजों को दिल की बाईपास सर्जरी के लिए निजी अस्पतालों में भेजा जाता है। अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग की बात करें तो यहां रोजाना करीब 150 मरीज इलाज के लिए आते हैं. मासिक रूप से लगभग 150 एंजियोग्राम किए जाते हैं, जिनमें से 70 रोगियों की एनियोप्लास्टी की जाती है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

ईएसआइ मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. एके पांडेय ने बताया कि अस्पताल में पहले से ही हार्ट स्पेशलिस्ट सेवाएं दे रहे हैं। बस अभी मशीन का इंतजार है ऑपरेशन थिएटर तैयार किया जा रहा है। जल्दी ही बाईपास सर्जरी की सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि फरीदाबाद में लगभग 5.50 लाख ईएसआई कार्ड धारक है। इन कार्डधारकों को हृदय संबंधी दिक्कत आती है तो कई सुविधाएं ईएसआई अस्पताल में उपलब्ध हैं। सिर्फ हार्ट सर्जरी के लिए पैनल के निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : https://indiabreaking.com/heart-attack/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here