HomeCareerHaryana School Closed: हरियाणा सरकार जल्द ही 800 स्कूलों को बंद कर...

Haryana School Closed: हरियाणा सरकार जल्द ही 800 स्कूलों को बंद कर देगी और 7,000 छात्र दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किये जाएंगे।

Haryana School Closed: हरियाणा में जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या 20 से कम हैं, उन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पास के सरकारी स्कूलों में शिफ्ट करेगी। ऐसे में करीब 7349 बच्चों की लिस्ट किया जाएगा।

Haryana School Closed:

हरियाणा में 20 से कम छात्रों वाले स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पास के सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसके लिए सरकार ने स्कूलों के विलय की तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में करीब 7,349 बच्चे हैं. वहीं, सरकार इन बच्चों को स्कूल जाने के लिए परिवहन सुविधा मुहैया कराएगी. शिफ्टिंग प्रक्रिया के दौरान, कुछ बच्चों को घर से स्कूल तक 1 किमी से अधिक पैदल चलना पड़ सकता है। मंत्रालय ने अनुरोध किया था कि इन बच्चों को एक किलोमीटर दूर तक के स्कूलों तक पहुंचाया जाए। हालाँकि, चूँकि कुछ बच्चे एक किलोमीटर से अधिक दूर हैं, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें कैसे ले जाया जाएगा।

विपक्षी दलों ने सरकार के फैसले पर सवाल उठाए. इसके बाद सीएम मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने घोषणा की कि वे इन बच्चों के लिए परिवहन की व्यवस्था करेंगे.

Haryana School Closed

ये भी पढ़ें: करनाल में एक पुलिसकर्मी की पत्नी ने अपने रिश्तेदारों को RPF में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगा

Haryana School Closed: दरअसल, कुछ महीने पहले शिक्षा मंत्रालय ने 20 से कम छात्र संख्या वाले जिला स्तरीय स्कूलों की जानकारी मांगी थी. इस बीच, राज्य में 20 से कम छात्रों वाले 832 प्राथमिक विद्यालयों की पहचान की गई है। इन बच्चों को एक किलोमीटर के दायरे में निकटतम सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। हालांकि, बाद में इनका डेटा MIS में अपडेट होने के बाद स्कूलों की संख्या भी कम हो गई।

Haryana School Closed: इन्हीं कारणों से विद्यार्थियों की संख्या में गिरावट आयी है।

राज्य में कई ऐसे सरकारी स्कूल हैं जो शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं. इस कारण से, बच्चों को इन स्कूलों में स्वीकार नहीं किया जाता है या उनके माता-पिता अपने बच्चों का नामांकन नहीं कराते हैं, जिसके परिणामस्वरूप इन स्कूलों में छात्रों की संख्या 20 से कम रह जाती है।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular