Goverment funded schemes for women: पांच सरकारी योजनाएं जो पूरे देश में हैं लागू, बहनों-बेटियों को देती हैं उड़ने के लिए आसमान.

0
238
Goverment funded schemes for women
Goverment funded schemes for women

Goverment funded schemes for women

Goverment funded schemes for women: कल्याणकारी सरकार का काम ऐसे कार्यक्रमों और नीतियों को विकसित और लागू करना है जो लोगों को जीवन में सर्वोत्तम अवसर प्रदान करें। भारत सरकार भी महिलाओं, बच्चों, आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों और महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न स्तरों पर इस दिशा में काम कर रही है। इनमें से कई कार्यक्रम महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्य और केंद्र स्तर पर सरकारों द्वारा कार्यान्वित किए जाते हैं। ये योजनाएँ विभिन्न समस्याओं को लक्षित करती हैं। इनमें महिलाओं के व्यवसायों को प्रेरित करना और उनका समर्थन करना, सभी प्रकार का प्रशिक्षण प्रदान करना, शिक्षा सुनिश्चित करना और महिलाओं को अपने जीवन को पहले की तुलना में बेहतर और अधिक सम्मानजनक बनाने में मदद करने के लिए सभी वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है। महिलाओं के लिए आकाश ही सीमा है। महिलाओं को अपनी उड़ान की सीमा तय करनी चाहिए और किसी भी कारण से रुकना या झिझकना नहीं चाहिए… आज हम आपको ऐसे ही 5 कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम

Goverment funded schemes for women: महिलाओं और एससी-एसटी वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई स्टैंड अप इंडिया ऋण योजना रियायती दरों पर 1 करोड़ रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। यह ऑफर नए संस्थापकों के लिए है। इस ऋण की राशि 10 रुपये से शुरू होती है, बशर्ते आप अपने बैंक ऋण पर डिफॉल्टर न हों। ब्याज दर दी गई श्रेणी के क्रेडिट खंड में सबसे कम लागू ब्याज दर है। ऋण केवल इस शर्त पर प्रदान किया जाता है कि आप 18 महीने की अधिकतम अधिस्थगन अवधि के साथ 7 वर्षों के भीतर ऋण चुकाएंगे। आप इस लिंक पर जाकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं।

Goverment funded schemes for women

क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट

Goverment funded schemes for women: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) की स्कीम है ‘क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट’. केवल कारोबार शुरू करने वाली महिलाओं को ही नहीं बल्कि जो पहले से कारोबार कर रही हैं उन्हें भी इसके तहत मदद मिलती है. क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (सीजीटीएमएसई) नाम के ट्रस्ट के तहत महिलाओं को 500 लाख रुपये यानी 5 करोड़ रुपये का लोन दिया जाता है.

Goverment funded schemes for women

महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना

Goverment funded schemes for women: महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2023: महिला सम्मान बचत पत्र योजना (एमएसएससी) एक सरकारी बैंक खाता योजना है जिसे 1 अप्रैल को लॉन्च किया गया था और इसका लक्ष्य अक्टूबर 2023 तक 18 लाख से अधिक खाते खोलने का है। कंपाउंडिंग इंट्रेस्ट 7.50% है. इससे आपको 7.5% कंपाउंडिंग इंट्रेस्ट का लाभ मिलता है। हालाँकि, खाता खोलने के एक साल बाद तक कभी-कभी पैसा निकालना संभव है। इसके लिए कोई दंड नहीं है और आपको केवल 2% ब्याज दर में कटौती के लिए मुआवजा मिलेगा।

Goverment funded schemes for women

सुकन्या समृद्धि योजना

Goverment funded schemes for women: यह कार्यक्रम देशभर में बेहद लोकप्रिय बेटी वकालत कार्यक्रम है। सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपनी बेटी के 14 साल की होने से पहले उसके नाम पर पैसा जमा कर सकते हैं। यह एक डाक और बैंक खाता प्रणाली है जहां आप अपनी बेटी के 18 साल की होने के बाद जमा की गई धनराशि का पचास प्रतिशत निकाल सकते हैं और बची राशि 21 साल की होने के बाद निकाली जा सकती है। जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम 1.5 रुपये है। लाख. ब्याज दर 8.20% है.

Goverment funded schemes for women

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

Goverment funded schemes for women: उज्जवला योजना यह योजना मोदी सरकार की सुपरहिट योजना है. बीपीएल कार्ड धारकों को मु्फ्त गैस सिलिंडर दिए जाते की योजना मोदी सरकार ने 2016 में शुरू की थी. यह योजना चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाती है महिलाओं को. इसके तहत एक साल में 12 गैस सिलिंडर बांटे जाते हैं. आपको हर सिलिंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. यह सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा हो जाती है. इसके तहत कुल मिलाकर एक साल में सब्सिडी के रूप में 2400 रुपये तक का लाभ उठाया जा सकता है. PMUY के 1 मार्च 2023 तक 9.59 करोड़ लाभार्थी थे. सरकार का टारेगट 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 1650 करोड़ रुपये की लागत से 75 लाख नए उज्ज्वला एलपीजी कनेक्शन जारी करने का है. कैसे अप्लाई करें और किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी, ये आप इस लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Flipkart Summer Festive Days Sale: 7 हजार रुपये में चाहिए बेहतरीन फीचर्स वाला फोन? Motorola का ये Smartphone मिल रहा सस्ता

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here