Gallantry Awards: इस साल 1132 कर्मियों का होगा सम्मान, जानें सबसे ज्यादा वीरता पुरस्कार किस राज्य को

0
214
Gallantry Awards
Gallantry Awards

Gallantry Awards

सार

Gallantry Awards : इन पुरस्कारों में राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार (PGM) से दो कर्मियों का सम्मान होगा। वहीं, 275 कर्मियों को वीरता पुरस्कार (GM) दिए जाएंगे। 

विस्तार

केंद्र सरकार ने गुरुवार को राष्ट्रीय वीरता एवं योग्यता पुरस्कार की घोषणा की। आंतरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रकाशित सूची के अनुसार, इस वर्ष 1,132 पुलिस, फायर ब्रिगेड, होम गार्ड, नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा अधिकारियों को ये पुरस्कार मिलेंगे।

Gallantry Awards

इन पुरस्कारों में राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार (PGM) से दो कर्मियों का सम्मान होगा। वहीं, 275 कर्मचारियों को वीरता पुरस्कार (जीएम) से सम्मानित किया जाएगा. कुल 277 वीरता पुरस्कार विजेताओं में से 119 माओवाद और नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्रों से आते हैं। इसके अलावा 133 लोग जम्मू-कश्मीर से आते हैं। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों के 25 कर्मचारियों को भी उनके साहस के लिए सम्मानित किया जाएगा।

किस राज्य को कितने वीरता पुरस्कार?

Gallantry Awards : 275 वीरता पुरस्कारों में से अधिकतम 72 पुरस्कार जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों के लिए घोषित किए गए हैं। इसके बाद 26 कर्मचारियों के साथ यह सम्मान पाने वाले छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद, झारखंड के 23, महाराष्ट्र के 18, ओडिशा के 15, दिल्ली के आठ, सीआरपीएफ के 65 और एसएसबी-सीएपीएफ और अन्य राज्य संघ सेवाओं के 21 कर्मियों को वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे।

इन वीरता पुरस्कारों के अलावा राष्ट्रपति की ओर से विशिष्ट सेवा के लिए 102 मेडल्स दिए जाएंगे। इनमें पुलिस सेवा को 94, दमकल सेवा को चार, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड सेवा को चार मेडल्स देने का एलान किया गया है। राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा पुरस्कारों के अलावा 753 सराहनीय सेवा के लिए भी पुरस्कारों का एलान हुआ है। इनमें 667 पुलिस सेवा, 32 दमकल सेवा, 27 नागरिक सुरक्षा-होमगार्ड सेवा को और 27 सुधार सेवा के कर्मियों को देने की घोषणा हुई।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/heart-attack/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here