HomeViral Newsगड़बड़ झाला! स्कूटर की टंकी 5.5 लीटर की, पेट्रोल पंप ने फ्यूल...

गड़बड़ झाला! स्कूटर की टंकी 5.5 लीटर की, पेट्रोल पंप ने फ्यूल भरा 6 लीटर! जाने कैसे हुई ये गलती

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) आसमान छू रही हैं. खर्च पर लगाम लगाने के लिए लोग ईंधन की बूंद-बूंद का हिसाब रखने लगे हैं. पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर जहां एक तरफ मशीन से गाड़ी की टंकी (Fuel Tank) पेट्रोल भर रहा होता है, तो दूसरी तरफ खरीदार की नजर सिर्फ चढ़ते मीटर पर टिकी रहती है. पेट्रोल बिल का हिसााब रखने वाले ऐसे ही एक आम आदमी की आखें खुली की खुली रह गई, जब उसने देखा कि उसकी 5.5 लीटर की टंकी वाले Hero Duet स्कूटर में पेट्रोल पंप वाले ने 6 लीटर पेट्रोल भर दिया. उसने इसकी शिकायत पेट्रोलियम मंत्रालय (Petroleum Ministry) को टैग करते हुए ट्विटर पर की. लेकिन आखिर ये हुआ कैसे…?

झारखंड के रांची का मामला

ये मामला झारखंड की राजधानी रांची का है. यहां एक शख्स ने पेट्रोलियम मंत्रालय को टैग करते हुए अपनी इस समस्या के निवारण का अनुरोध किया. यूजर ने लिखा कि हीरो डुएट (Hero Duet) की ईंधन क्षमता (Fuel Capacity) 5.5 लीटर है, लेकिन इसमें 6 लीटर पेट्रोल कैसे भर सकता है.

यूजर का किया ट्वीट

 

कैसे भरा 6 लीटर पेट्रोल, मंत्रालय का जवाब

MoPNG ने इस शिकायत का जवाब देते हुए लिखा कि प्रिय ग्राहक आपने जिस पेट्रोल पंप से फ्यूल भरवाया था, उसकी जांच की गई है. हमें किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं मिली. आपको बता दें कि वाहन कंपनी द्वारा सुझाए गए फ्यूल टैंक की क्षमता 5.5 लीटर है. मगर वास्तविक ईंधन टैंक की क्षमता इससे अधिक है. साथ ही MoPNG ने कहा कि आप पेट्रोल पंप पर जाकर फ्यूल की मात्रा चेक कर सकते हैं.

मंत्रालय ने दिया जवाब

नॉर्मल से अधिक होती है कैपेसिटी

इस तरह की ज्यादातर स्थितियों में देखने को मिलता है कि वाहन के ईंधन टैंक के कारण ऐसा होता है, इसमें ज्यादातर पेट्रोल पंप की गलती नहीं होती. Hero Duet की फ्यूल टैंक की क्षमता कंपनी द्वारा 5.5 लीटर ही बताई गई है. ऑटो कंपनियां फ्यूल टैंक को नॉर्मल क्षमता से 10 से 15 प्रतिशत अधिक कैपेसिटी (Spare Capacity) का बनाती हैं.

मंत्रालय ने साफ किया माजरा

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular