Free Education in Delhi: नए साल में दिल्ली सरकार फिर शुरू करेगी मुफ्त शिक्षा, आईएएस अफसर, डॉक्टर और इंजीनियर बनने का सपना होगा साकार।

0
218
Free Education in Delhi

Free Education in Delhi:

नई दिल्ली। दिल्ली में मुफ्त कोचिंग योजना: कोरोना काल के बाद बंद हुई जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को नए साल में दोबारा शुरू करने की तैयारी चल रही है. दिल्ली सरकार कुछ बदलाव कर रही है जो कैबिनेट की मंजूरी के बाद छात्रों के लिए लागू हो जाएंगे।

कार्यक्रम के तहत, निजी कोचिंग संस्थानों में मुफ्त कोचिंग के अलावा, छात्रों को 2,500 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति भी मिलती है, जिसका उपयोग वे यात्रा और अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए कर सकते हैं। इस राशि में प्रोत्साहन राशि जोड़ी जानी चाहिए।

छात्रों की संख्या भी बढ़ेगी. निकट भविष्य में इसे संशोधनों के साथ मंत्रियों की कैबिनेट में प्रस्तुत किया जाएगा। कोरोना के बाद इस कार्यक्रम को दोबारा शुरू करने का प्रयास किया गया, लेकिन फंड की रुकावट के कारण कार्यक्रम को जारी नहीं रखा जा सका. अब ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि फंड न रुके।

Free Education in Delhi: इन परीक्षाओं के लिए कर सकते हैं तैयारी

Free Education in Delhi: इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय रुपये से कम है, वे प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग, रेलवे, एसएससी परीक्षा आदि के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर! आरबीआई कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी, 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जांच जारी

निजी कोचिंग संस्थानों के माध्यम से निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है।


Free Education in Delhi: कार्यक्रम के तहत कई छात्र आईएएस अधिकारी, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, बैंकर आदि बनने का सपना देखते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें निजी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। कई बच्चों के माता-पिता सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, इसलिए बच्चों को निजी देखभाल से वंचित रखा जाता है। इस पृष्ठभूमि में, दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना शुरू की।

इस योजना के तहत छात्रों को पैनल में शामिल निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग मिलेगी। यदि कोई छात्र किसी गैर-सूचीबद्ध संस्थान में भी प्रवेश लेना चाहता है तो उसे अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग को एक आवेदन भेजना होगा। अच्छे कोचिंग संस्थानों को सरकार जोड़ेगी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here