Fact Checking Helpline: डीपफेक और फेक कंटेंट पर लगाम, WhatsApp मार्च में लॉन्च करेगा फैक्ट-चेकिंग हॉटलाइन

0
297
Fact Checking Helpline
Fact Checking Helpline

Fact Checking Helpline: डीपफेक और फेक कंटेंट इन दिनों एक बड़ी समस्या है। दुनिया भर के देश इस समस्या से जूझ रहे हैं। एआई-जनरेटेड गलत सूचना के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए, तथ्य-जांच संगठनों के एक समूह, गलत सूचना काउंटर एलायंस (एमसीए) ने त्वरित मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर एक समर्पित तथ्य-जाँच हॉटलाइन शुरू करने के लिए मेटा के साथ साझेदारी की है।

आईएएनएस के अनुसार, हेल्पलाइन मार्च 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इस पहल का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाए गए नकली मीडिया के प्रसार से निपटना है। वॉट्सऐप हेल्पलाइन पर प्राप्त होने वाले सभी इनबाउंड मैसेज को प्रबंधित करने के लिए एमसीए एक केंद्रीय ‘डीपफेक एनालिसिस यूनिट’ (DAU) स्थापित करेगा।

Table of Contents

Fact Checking Helpline: DAU गलत सूचना के प्रसार को रोकेगा

Fact Checking Helpline

एमसीए के चेयरमैन भरत गुप्ता ने एक बयान में कहा, “डीपफेक एनालिसिस यूनिट देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण और समयबद्ध उपकरण के रूप में काम करेगी।” आईएफसीएन – हस्ताक्षरकर्ताओं, तथ्य जांचकर्ताओं, पत्रकारों, सामान्य तकनीकी विशेषज्ञों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और फोरेंसिक विशेषज्ञों का एक संघ।

Fact Checking Helpline: व्हाट्सएप चैटबॉट अंग्रेजी और 3 क्षेत्रीय भाषाओं में

यह सेवा उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर चैटबॉट के माध्यम से सीधे अपने सवालों के जवाब पाने की अनुमति देती है। इस व्हाट्सएप चैटबॉट का इस्तेमाल यूजर्स अंग्रेजी और तीन क्षेत्रीय भाषाओं में कर सकते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें- Indian Driving License: के साथ कर सकते हैं इन 10 देशों में ड्राइविंग, Foreign Trip से पहले जान लीजिए नियम

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here