Indian Driving License: के साथ कर सकते हैं इन 10 देशों में ड्राइविंग, Foreign Trip से पहले जान लीजिए नियम

0
252
Indian Driving License
Indian Driving License

Indian Driving License: संयुक्त राज्य अमेरिका में, अमेरिकी सड़कों पर भारतीय चालक लाइसेंस के उपयोग की अनुमति है। ड्राइविंग लाइसेंस प्रवेश की तारीख से एक वर्ष के लिए वैध है। कनाडा भारतीय नागरिकों को अधिकतम 60 दिनों के लिए डीएल पर गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। आइए अन्य देशों के बारे में भी जान लेते हैं।अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और वहां ड्राइव करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए जरूरी जानकारी जुटाई है। कई देशों में,भारतीयों को भारत से अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के बिना भी वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपनी सड़कों पर कार चलाने की अनुमति देते हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Indian Driving License: यूके

एक भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में प्रवेश की तारीख से एक वर्ष के लिए वैध है। हालाँकि, यूके में इस पर नियम हैं और केवल मोटरबाइक और कारों को चलाने की अनुमति है। ऐसा करने के लिए, आपके ड्राइवर का लाइसेंस भी अंग्रेजी में होना चाहिए और आपको सड़क के बाईं ओर गाड़ी चलानी होगी।

Indian Driving License: न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल एक साल के लिए कर सकते हैं। उसके बाद, आपको न्यूज़ीलैंड ड्राइविंग लाइसेंस या अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी। न्यूजीलैंड में भारतीय डीएल चलाने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष है और ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए।

Indian Driving License

Indian Driving License: स्वीटजरलैंड

उपरोक्त देशों की तरह स्विट्जरलैंड भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को एक वर्ष के लिए देश के भीतर गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए और कार सड़क के दाईं ओर चलनी चाहिए।

Indian Driving License: जर्मनी

जर्मनी में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस केवल 6 महीने के लिए वैध है। यह लाइसेंस अंग्रेजी या जर्मन में लिखा होना चाहिए। 6 महीने के बाद आपको अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस या जर्मन ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

Indian Driving License: फ्रांस

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस फ्रांस में एक वर्ष तक के लिए वैध है, लेकिन इसका फ्रेंच में अनुवाद होना चाहिए। इसलिए, अधिकांश यूरोप की तरह, फ़्रांस में भी कारें सड़क के बाईं ओर चलती हैं और कारें सड़क के दाईं ओर चलती हैं।

Indian Driving License: दक्षिण अफ्रीका

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से आप दक्षिण अफ्रीका में एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं। आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए। देश में कार या मोटरसाइकिल किराए पर लेने के लिए, आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइवर लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।

Indian Driving License: स्वीडन

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से आप एक साल तक स्वीडन की खूबसूरत सड़कों पर ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। यह ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी या स्वीडन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य भाषा में लिखा होना चाहिए।

Indian Driving License

Indian Driving License: ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर एक वर्ष के लिए भारतीय ड्राइवर के लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। हालाँकि, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के लिए लाइसेंस तीन महीने के लिए वैध है।

Indian Driving License: कनाडा

कनाडा भारतीय नागरिकों को अपने ड्राइवर के लाइसेंस पर 60 दिनों तक गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। इसके बाद अगर आप देश में ड्राइविंग जारी रखना चाहते हैं तो आपको एक अलग परमिट की आवश्यकता होगी। कनाडा में वाहन सड़क के दाहिनी ओर भी चलते हैं।

Indian Driving License: संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका में, अमेरिकी सड़कों पर भारतीय चालक लाइसेंस के उपयोग की अनुमति है। ड्राइविंग लाइसेंस प्रवेश की तारीख से एक वर्ष के लिए वैध है। हालाँकि, ड्राइविंग लाइसेंस भारत की किसी भी क्षेत्रीय भाषा में नहीं लिखा जा सकता है और उपयोग किए जाने पर इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में गाड़ी चलाने के लिए, आपको I-94 फॉर्म भी रखना होगा, जो कानूनी प्रविष्टि के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें- CBSE Class 10 Maths Sample Paper : CBSE Class 10 Maths (Basic) Sample Paper 2024 PDF with Important Resources

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here