Chakshu portal Launch: ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए सरकार लाई Chakshu पोर्टल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

0
238
Chakshu portal Launch
Chakshu portal Launch

Chakshu portal Launch: सरकार ने ऑनलाइन घोटालों की जांच करने के लिए चक्षु को लोगों के लिए उपलब्ध कराया है। संचार मंत्रालय का यह डिजिटल सूचना पोर्टल उपयोगकर्ताओं को फर्जी कॉल, संदेश आदि के बारे में शिकायत करने की अनुमति देता है। सरकार इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करेगी।

Chakshu portal Launch

आजकल ऑनलाइन ठगी और फर्जी कॉल के कई मामले सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने फर्जी कॉल्स में बढ़ोतरी को रोकने के लिए चक्षु पोर्टल लॉन्च किया है। यह केंद्र सरकार की दूरसंचार मंत्रालय द्वारा तैयार की गई ‘संचार साथी’ पहल का एक हिस्सा है। यह पोर्ट उपयोगकर्ताओं को धोखाधड़ी वाले कॉल और संदेशों की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। इससे पहले टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI ने भी टेलीकॉम कंपनियों से गलत कॉल्स को रोकने के लिए कॉलर नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सर्विस लागू करने को कहा था।

संचार साथी पहल के तहत विकसित, चक्षु पोर्टल एक डिजिटल सूचना प्लेटफ़ॉर्म (डीआईपी) है जो संचार साथी के साथ एकीकृत है। इस पोर्टल का उपयोग करके, हितधारक रिपोर्ट किए गए आंकड़ों, रिपोर्टों आदि पर तुरंत प्रतिक्रिया दे सकते हैं। केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चकेश पोर्टल सरकार को ऑनलाइन धोखाधड़ी से लड़ने में मदद करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले नौ महीनों में सरकार ने लोगों को लगभग 1,000 करोड़ रुपये के घोटाले से बचाया है और धोखाधड़ी वाले लेनदेन के संबंध में लगभग 1,008 बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। चक्षु पोर्टल उपयोगकर्ताओं को फर्जी कॉल के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबरों, संदेशों आदि की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है ताकि सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई कर सके।

Chakshu portal Launch

Chakshu portal Launch: चक्षु पोर्टल क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

केंद्र सरकार की संचार साथी पहल के तहत शुरू किए गए चक्षु पोर्टल के माध्यम से उपयोगकर्ता धोखाधड़ी वाले संदेशों की रिपोर्ट कर सकते हैं। यह संचार फर्जी कॉल, एसएमएस, ईमेल आदि के माध्यम से हो सकता है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता बैंक खातों, भुगतान वॉलेट और सिम कार्ड से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

चक्षु पोर्टल का उपयोग करने के लिए सबसे पहले sancharsathi.gov.in पर जाएं।
यहां सिटीजन ओरिएंटेड सर्विसेज के अंतर्गत चक्षु विकल्प पर क्लिक करें।
तो फिर इस अस्वीकरण को पढ़ें और अपनी रिपोर्ट लिखना शुरू करें।
अगले पृष्ठ पर, आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको चैनल, श्रेणी, घोटाले के संचार का समय आदि बताना होगा।
इसके बाद आपको अपनी निजी जानकारियां भरकर OTP दर्ज करना होगा।
ऐसा करने के बाद फर्जी कम्युनिकेशन की शिकायत दर्ज हो जाएगी।

Chakshu portal Launch

Chakshu portal Launch: चक्षु पोर्ट पर कर सकते हैं इन चीजों की शिकायत

  • अगर आपके मोबाइल नंबर पर कोई अनजान मोबाइल नंबर आता है तो आप इसकी रिपोर्ट भी यहां कर सकते हैं।
  • खोए हुए या चोरी हुए सेल फोन को ब्लॉक करने और उनका पता लगाने के लिए।
  • हम नए और प्रयुक्त मोबाइल फोन की प्रामाणिकता की जांच करते हैं।
  • किसी अंतर्राष्ट्रीय नंबर से फर्जी कॉल की रिपोर्ट कैसे करें।
  • लाइसेंस वायरलाइन इंटरनेट सेवा प्रदाताओं की जाँच करने के लिए।

दूरसंचार मंत्रालय ने आंख के लिए संस्कृत शब्द चक्ष को अपनाया है। यह पोर्टल आपकी आंखों की तरह काम करता है जिसके जरिए आप विभिन्न चीजों पर नजर रख सकते हैं। दूरसंचार मंत्रालय का यह डिजिटल सूचना पोर्टल उपयोगकर्ताओं की शिकायतों को केंद्रीय कार्यालयों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ साझा करता है। चकैश और डिजिटल सूचना कार्यक्रम के तहत सरकार ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगाम लगाने की कोशिश करेगी!

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उपयोगकर्ताओं को आश्वासन दिया कि इस हैमर पोर्टल के माध्यम से बताए गए नंबरों की गहन जांच की जाएगी और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। सरकार अपराधियों द्वारा लूटे गए धन की वसूली और बैंक खातों को फ्रीज करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक सहित देश के वित्तीय संस्थानों के साथ काम कर रही है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Underwater Metro: अंडरवाटर रेलवे क्या है, इसका निर्माण कब शुरू हुआ और इसमें क्या खास है? तस्वीरों से जानिए

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here