CBSE Board Exam Update: इस साल से सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिलेगा साल में दो बार बोर्ड एग्जाम देने का मौका, पढ़ें पूरी अपडेट

0
45
CBSE Board Exam Update
CBSE Board Exam Update

CBSE Board Exam Update:From this year CBSE students will get the opportunity to appear for board exams twice a year, read complete update.

CBSE Board Exam Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। हालांकि, टिकट कब जारी होंगे, इस बारे में प्रबंधन ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर विजिट करते रहें। CBSE Board: इस साल से सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिलेगा साल में दो बार बोर्ड एग्जाम देने का मौका, पढ़ें पूरी अपडेट

इस साल से सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को दो बार परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विषय पर नवीनतम अपडेट के अनुसार इस वर्ष से दो बार परीक्षा आयोजित कर रहा है। शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी ने कथित तौर पर यह जानकारी जारी की। इसके मुताबिक, पहली बार 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र दो बार बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

CBSE Board Exam Update

CBSE Board Exam Update: ऐसी भी संभावना है कि परीक्षा पहली बार नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाएगी. वहीं, छात्रों को फरवरी और मार्च में दूसरा मौका मिल सकता है। हालाँकि, इसके चलते सीबीएसई बोर्ड साल में दो बार परीक्षा आयोजित करता है और पहली बार परीक्षा कब आयोजित की जाएगी? इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस मामले पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर जाएं।

पहले सीबीएसई समेत कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं साल के अंत में फरवरी से मार्च के बीच एक बार आयोजित की जाती थीं, लेकिन हाल ही में नई शिक्षा नीति के तहत राज्य बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं, जिसका फैसला मंत्रालय के एक फैसले से हुआ। . बार परीक्षा के लिए प्रशिक्षण वर्ष में दो बार होता है। हालाँकि, छात्रों पर दोनों परीक्षाएँ देने का दबाव नहीं है। इसके अलावा, सर्वोत्तम स्कोर भी परिणामों में शामिल है।

ये भी पढ़ें : यूपी रोडवेज में कंडक्टर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, नोएडा सहित इन रीजन में होगी नियुक्ति

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here