Buy House V/S Rent House: महिलाओं के लिए प्रश्न क्या घर खरीदना या किराए पर लेना बेहतर है? एक्सपर्ट की सलाह से लें फैसला

0
35
Buy House V/S Rent House
Buy House V/S Rent House

Buy House V/S Rent House: क्या घर का मालिक होना एक भावनात्मक सपना है? या क्या घर का होना भी एक आवश्यकता है? यह एक बड़ा सवाल है जिसे हम भारतीय परंपरागत रूप से जरूरत और सपने दोनों से जोड़ते आए हैं। अपवादों को छोड़कर, घर महिलाओं के जीवन का केंद्र था।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Buy House V/S Rent House

उन्होंने एक ऐसा घर बनाने का भी सपना देखा था, जिसका मालिकाना हक उन्हें मिल सके। लेकिन बदलते समय में, महंगाई और बदलती जीवनशैली के बाद अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या अपना खुद का घर खरीदना या किराया रखना सही फैसला है… अगर आप एक लड़की हैं, चाहे वह घरेलू कामगार हो, अंशकालिक कामगार हो, रिमोट वर्कर हो कार्यकर्ता या… फिर, कैसे एक पूर्णकालिक कामकाजी महिला के रूप में, आपको निश्चित रूप से इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपको अपना खुद का घर चाहिए या आप किराए के घर में रहना पसंद करेंगी। हमने टैक्स और निवेश विशेषज्ञ बलवंत जैन से इस विषय पर कई तरह के सवाल पूछे।

घर ख़रीदना कोई सामान्य ख़रीदारी नहीं है, बल्कि एक गंभीर निवेश है। बैंक आमतौर पर निर्माण ऋण का केवल 80 प्रतिशत ही प्रदान करते हैं; शेष 20 प्रतिशत का भुगतान आपकी अपनी बचत से किया जाना चाहिए। इसलिए खरीदारी से पहले यह पैसा इकट्ठा कर लेना चाहिए और इसके लिए आपको किराए पर रहना पड़ सकता है।

Buy House V/S Rent House: शादीशुदा Vs सिंगल महिला

महिलाओं के लिए यदि कोई महिला शादीशुदा है या पूरी जिंदगी अपने परिवार के साथ रही है और वर्तमान में किराए के घर में रह रही है, तो उसकी परिस्थितियों के आधार पर दीर्घकालिक या आजीवन आवास (किराए के घर में रहना) एक विकल्प हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूरा परिवार (पति, पिता, भाई-बहन, बच्चे, आदि) महिला के साथ फर्नीचर हटाने जैसे उबाऊ कार्यों में शामिल होगा। लेकिन अगर आप सिंगल हैं तो आपको घर खरीदने की योजना जल्दी शुरू कर देनी चाहिए।

बलवंत जैन कहते हैं कि घर खरीदना चाहिए या किराए पर लेना चाहिए, इस पर बहस करने के बजाय सवाल यह होना चाहिए कि घर खरीदने का सबसे अच्छा समय कब है और किराए के घर में रहने का सबसे अच्छा समय कब है। किसी शहर के बारे में निर्णय लेने के बाद, आपको खरीदारी की योजना बनाने का प्रयास करना चाहिए। महिलाओं के लिए घर संतुष्टि की भावना भी प्रदान करता है। महिलाओं को घर में जो संतुष्टि, खुशी और सम्मान महसूस होता है वह पुरुषों से कहीं अधिक होता है।

Buy House V/S Rent House

Buy House V/S Rent House: मकान खरीदना इसलिए भी जरूरी….

यदि कोई महिला भविष्य में अकेली रह जाती है या वर्तमान में अकेली रहती है, तो उसे घर खरीदना होगा। उसे यह खरीदारी ऐसे शहर में करनी चाहिए जहां वह रहने के लिए पूरी तरह से तैयार हो। एक बार शहर तय हो जाने के बाद, आवास आदि के वित्तपोषण की योजना बनाएं। बसने के लिये। सुरक्षा कारणों से अकेली महिलाओं को भी घर खरीदना चाहिए। आप महिलाओं और व्यक्तिगत वित्त के बारे में अधिक जानकारी यहां पा सकते हैं।

जैसे-जैसे समय बीतता है, घर किराए पर लेना और भी मुश्किल हो जाता है, और निजी घरों में रहने वाले लोगों को भी कभी-कभी शहरों में घर मिलना मुश्किल हो जाता है। बलवंत जैन का कहना है कि लंबे समय तक घर ले जाने और किराए पर लेने की परेशानी से अकेले निपटना असंभव है। यदि आपकी नौकरी और आय में उतार-चढ़ाव होता है, तो किराए का घर आपकी किराये की लागत बचाएगा। उपरोक्त कारकों और कारणों को ध्यान में रखते हुए, आपको यह निर्णय लेना चाहिए कि आप क्या सोचते हैं कि आपके लिए क्या सही है और उसके अनुसार कार्य करें।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Money Laundering : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शिल्पा शेट्टीराज कुंद्रा की 97 करोड़ रुपये की संपत्ति की जब्त

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here