Bumper discount on Electric Vehicle : बिहार में केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदें और इस श्रेणी के लिए विशेष लाभ के साथ बंपर पर 75% छूट पाएं

0
341
Bumper discount on Electric Vehicle
Bumper discount on Electric Vehicle

Bumper discount on Electric Vehicle

Bumper discount on Electric Vehicle : अगर आप बिहार में कार खरीदना चाहते हैं तो आप इलेक्ट्रिक कार चुन सकते हैं। जब आप इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो आपको 75 प्रतिशत की छूट मिलती है। जी हां, यह समझौता बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 के तहत इलेक्ट्रिक http://Bumper discount on Electric Vehicle : बिहार में केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदें और इस श्रेणी के लिए विशेष लाभ के साथ बंपर पर 75% छूट पाएं वाहनों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। आप इस छूट का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आप अपने पसंदीदा इलेक्ट्रिक वाहन का पंजीकरण कराएंगे। यह छूट 50 से 75 फीसदी तक हो सकती है.

Bumper discount on Electric Vehicle

किन कारों पर मिलता है डिस्काउंट?

Bumper discount on Electric Vehicle : परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के अनुसार दोपहिया, तीनपहिया, चारपहिया वाहन सहित सभी प्रकार के हल्के-भारी इलेक्ट्रिक मोटर वाहनों की खरीद पर यह छूट दी जाएगी. राज्य में पंजीकृत पहले 10,000 दोपहिया और पहले 1,000 चार-पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को वाहन कर पर 75 प्रतिशत की छूट मिलेगी। फिर आपको पंजीकृत वाहनों पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

Bumper discount on Electric Vehicle

इसका मतलब है कि यदि आप अपने वाहन का तुरंत पंजीकरण कराते हैं तो आप अपने टैक्स का 75% तक वापस पा सकते हैं। उसके बाद केवल 50% ही मिलता है। इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की खरीद और पंजीकरण के लिए वाहन कर पर 50% की छूट दी गई है। दूसरी ओर, बड़े वाहनों (बसों और ट्रकों) को इस नोटिस के प्रकाशन की तारीख से दो साल के लिए 75% वाहन कर से छूट दी गई है। 2 वर्ष के बाद वाहन कर का 50% वापस कर दिया जाएगा।

इनको मिलेगा प्रोत्साहन राशि भी

Bumper discount on Electric Vehicle : इसके अतिरिक्त, यदि आप एससी-एसटी वर्ग से हैं, तो आपको इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की प्रत्येक खरीद पर 10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। वहीं अन्य वर्ग के लोगों को प्रति वाहन 7,500 रुपये मिलेंगे. इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए एससी-एसटी श्रेणी के खरीदारों को प्रति वाहन 1.50 लाख रुपये का उपकर देना होगा, जबकि अन्य श्रेणियों के खरीदारों को प्रति वाहन 1.25 लाख रुपये का उपकर देना होगा।

Bumper discount on Electric Vehicle

ई-वाहनों के क्रय एवं निबंधन पर नगरीय एवं अन्य प्राधिकार द्वारा अनुदानित दर पर पार्किंग की सुविधा प्रदान की जाएगी. प्रत्येक शहर में सिटी पार्किंग प्लान तैयार कर अनुदानित दर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का आन स्ट्रीट पार्किंग एवं चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा.

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/bharat-ratna/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here