BMW 7 Series Protection Reveal in India: इस पर गोलियों, बमों और बैलिस्टिक मिसाइलों का असर नहीं, जानिए इसकी खूबियां

0
291
BMW 7 Series Protection Reveal in India
BMW 7 Series Protection Reveal in India

BMW 7 Series Protection Reveal in India: बीएमडब्ल्यू इंडिया ने भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्टर लॉन्च किया है। इस आर्मर लक्जरी लिमोजिन कार में कई हाई लेवल सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। यह कार में बैठे यात्रियों को गोलियों, बम विस्फोटों और यहां तक ​​कि बैलिस्टिक मिसाइलों से भी बचा सकता है।

यह बख्तरबंद कार विशेष रूप से गणमान्य व्यक्तियों, वीआईपी, सीईओ और मशहूर हस्तियों के लिए डिज़ाइन की गई है जिन्हें सुरक्षा की आवश्यकता होती है। सीरीज 7 सुरक्षा को G73 के नाम से भी जाना जाता है। इसे भारत में पूरी तरह से असेंबल यूनिट के रूप में बेचा जाता है। इस कार की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

कार की कीमत खरीदार की जरूरतों के आधार पर बदलती रहती है। हालांकि, कीमत 1.5 करोड़ के आसपास हो सकती है। रेगुलर 7 सीरीज़ की कीमत 1.81 करोड़ रुपये से 1.84 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। आइए जानते हैं कार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स…

BMW 7 Series Protection Reveal in India

BMW 7 Series Protection Reveal in India: मैक्सिमम प्रोटेक्शन

BMW 7 Series Protection Reveal in India: सीरीज प्रोटेक्शन रेगुलर BMW 7 सीरीज प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन इसे विस्फोट-प्रूफ बनाने के लिए फ्रेम में कुछ संशोधन किए गए हैं। कार की चेसिस 10 मिमी मोटी स्टील से बनी है। इसकी पूरी परिधि के चारों ओर एक बख्तरबंद बॉडी और लेमिनेटेड बुलेटप्रूफ ग्लास है। कार में VR9 का सुरक्षा वर्ग है, ग्लास में VPAM 10 का सुरक्षा वर्ग है।

BMW 7 के अनुसार, मल्टी-लेयर तकनीक इसमें बैठे लोगों को 72mm राइफल और स्नाइपर गोलियों से भी बचाती है। अंडरबॉडी और छत भी सुरक्षित हैं और कई हथगोले जैसे विस्फोटकों का सामना कर सकते हैं।

BMW 7 सीरीज में सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक और इंफोटेनमेंट सिस्टम में ऑटोमैटिक प्रोटेक्शन फंक्शन (ALEA) के साथ यूजर इंटरफेस जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। इसमें विंडशील्ड और सामने की तरफ की खिड़कियों के लिए इलेक्ट्रिक हीटिंग भी है। पीछे के यात्रियों के लिए अलग बैठने की जगह और सभी दरवाजों पर आपातकालीन निकास विकल्प भी हैं। इन परिवर्तनों के कारण, 7 सीरीज प्रोटेक्शन का वजन मानक मॉडल से लगभग एक टन अधिक है, जो लगभग 3.9 टन है।

इसके अलावा, कार गैस हमलों से बचाने के लिए एक ऑक्सीजन सिलेंडर, स्वचालित और मैन्युअल रिलीज के साथ एक अग्निशामक यंत्र, आंतरिक प्रकाश व्यवस्था, एक रेडियो, एक फ्लैगपोल, बीएमडब्ल्यू स्ट्रोब लाइट, स्ट्रोब लाइट और बहुत कुछ शामिल हैं।

BMW 7 Series Protection Reveal in India

BMW 7 Series Protection Reveal in India: एक्सटीरियर

डिजाइन की बात करें तो नई BMW 7 सीरीज प्रोटेक्शन देखने में अपने स्टैंडर्ड मॉडल जैसी ही है। कार के सामने क्रिस्टल हेडलाइट्स के साथ एक विशिष्ट बीएमडब्ल्यू ग्रिल है। इसके अलावा, सशस्त्र सेडान को फ्रंट फेंडर पर ध्वज धारक और विशेष मिशेलिन पैक्स टायर के साथ 20 इंच के मिश्र धातु के पहिये मिलेंगे। बीएमडब्ल्यू के मुताबिक, ये 255-740 R510 AC टायर पंक्चर होने के बाद भी 80 किमी/घंटा की रफ्तार से 30 किमी तक चलने में सक्षम हैं।

प्रत्येक बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन का वजन लगभग 200 किमी है, सभी दरवाजे विद्युत रूप से खुलते और बंद होते हैं और एक टच बटन का उपयोग करके स्वचालित रूप से खोले और बंद किए जा सकते हैं। इसमें पावर सनशेड भी हैं जो बी-पिलर से सी-पिलर तक क्षैतिज रूप से फैले हुए हैं।

BMW 7 Series Protection Reveal in India: 4.4 लीटर V8 ट्विन-टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन।

BMW 7 सीरीज़ गार्ड को सिंगल-इंजन वेरिएंट के रूप में पेश किया गया है। परफॉर्मेंस की बात करें तो यह 4.4-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V8 पेट्रोल इंजन है जो 530 hp और 750 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

ट्रांसमिशन के लिए, इंजन को आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है जो सभी चार पहियों पर बिजली भेजता है। अपने अधिक वजन के बावजूद, नई 7 सीरीज डिफेंडर 6.6 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, जिससे यह मानक मॉडल की तुलना में लगभग दो सेकंड धीमी हो जाती है।

BMW 7 Series Protection Reveal in India

BMW 7 Series Protection Reveal in India: इंटीरियर और कंफर्ट फीचर्स

कार के इंटीरियर का सामान्य लेआउट मानक 7 सीरीज से मेल खाता है। खरीदारों को 4 आंतरिक विकल्प मिलते हैं। इनमें हाई-ग्लॉस ओक, ब्राउन लिंडेन, कार्बन फाइबर और धात्विक राख शामिल हैं।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की आरामदायक सुविधाओं में 1,265 वॉट डिजिटल एम्पलीफायर के साथ बोवर्स एंड विल्किंस डायमंड सराउंड साउंड सिस्टम, 28 स्पीकर और आगे और पीछे के यात्रियों के लिए हवादार सीटें शामिल हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

कृपया इसे भी पढ़ें: What is Google Gemini? How to use it?

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here