Benefits of Yoga & Meditation: सुबह उठकर सबसे पहले कौन सा योग करें? जानें कितनी देर करने से मिलेगा पूरा लाभ

0
274
Benefits of Yoga & Meditation
Benefits of Yoga & Meditation

Benefits of Yoga & Meditation: जब हम सुबह उठते हैं तो हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम यह सोच सकें कि हमें क्या करना है। लेकिन इस दौरान आधे घंटे का योग भी आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं कि हमें सुबह किस तरह का योग करना चाहिए।

Benefits of Yoga & Meditation: सुबह उठकर योग करने के फायदे

योग के लाभ सुबह सबसे अधिक होते हैं क्योंकि यह शरीर को जगाता और उत्तेजित करता है। योग अभ्यास तनाव के स्तर को कम करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ शारीरिक बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है। आशावाद के साथ प्रत्येक दिन की शुरुआत करके, हम अपने जीवन के सभी पहलुओं में अच्छी तरह से जी सकते हैं और मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं।

Benefits of Yoga & Meditation

सुबह उठकर योग करने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन अक्सर आपके पास समय नहीं होता है और पता नहीं होता है कि कौन सा योग करें, इसलिए सुबह सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि कौन सा योग करना है? दरअसल, अगर आप सुबह कुछ देर इस योग का अभ्यास करते हैं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। अपने शरीर, मन और आत्मा के स्वास्थ्य में सुधार करें। तो आइए जानते हैं सुबह कौन सा योग करें और इसे करने का तरीका क्या और फिर जानेंगे इसके फायदे।

Benefits of Yoga & Meditation: योगा करने का तरीका

योगा करने का तरीका बहुत सरल है। योगा को शुरू करने से पहले, आपको एक खुश और शांत मन की आवश्यकता होती है। योगा अभ्यास के दौरान सबसे ज़रूरी चीज यह होती है कि आप अपने स्वास्थ्य और शरीर के अवस्था के बारे में ध्यान रखें। योगा करने से पहले आपको अपने शरीर को स्थिर करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी साँसों को धीरे से बाहर निकालें और स्थिर रहें।

योगा अभ्यास के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार कुछ विशेष आसनों का चयन कर सकते हैं। योगा आसनों के लिए कम से कम साढ़े एक मीटर दूरी बनाकर एक स्थिर और फ्लैट सतह पर अपनी जगह बनाएं। योगा आसनों के दौरान अपनी साँसों को धीरे से बाहर निकालें और अपने आसन को धीमे और स्थिर गति से करें।

Benefits of Yoga & Meditation

Benefits of Yoga & Meditation: सुबह सबसे पहले कौन सा योग करना चाहिए?

मैं सुबह उठते ही सबसे पहले चाइल्ड पोज़ योगा करती हूं। चाइल्ड पोज़ वास्तव में एक आगे की ओर झुकने और खींचने वाला योग पोज़ है जो आपके शरीर में कठोरता और तनाव को कम कर सकता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों के लचीलेपन को बढ़ा सकता है। इसके अलावा भी इस योग के कई फायदे हैं। हालाँकि, आपको इसे सही तरीके से करना होगा। जैसा-

अपनी चटाई पर चारों पैरों पर खड़े होकर शुरुआत करें।

  • अपने घुटनों को चौड़ा फैलाएं और अपने बड़े पैर की उंगलियों को इस तरह रखें कि वे स्पर्श करें।
  • अपने पेट को अपनी जाँघों के बीच में आने दें और अपने माथे को फर्श पर टिका दें।
  • अपनी हथेलियों को फर्श पर रखते हुए, अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं।
  • फिर गहरी सांस लें और छोड़ें।
  • ऐसा 3-5 मिनट तक करें. ऐसा तब तक करें जब तक आपकी पीठ सीधी न हो जाए।
  • Child’s Pose benefits: हर दिन 30 मिनट तक बाल मुद्रा करने के फायदे – बाल मुद्रा के फायदे
  • -अगर आप इसे सुबह के समय करते हैं तो इससे कमर दर्द से राहत मिलेगी।
  • -शरीर की कठोरता को कम करता है और पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।
  • -यह मांसपेशियों को आराम देता हैयह योग पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है।
Benefits of Yoga & Meditation

साथ ही यह पेल्विक एरिया को स्वस्थ रखता है। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो आपका तनाव कम होगा और आपका शरीर तरोताजा हो जाएगा। इस तरह से बेबी योगा करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

Benefits of Yoga & Meditation: कन्क्लूज़न

सुबह के समय योग करने का महत्व आज के जीवन में बहुत अधिक है। योग करने से हमारा शरीर व्यायाम करता है और हमें अधिक ऊर्जा देता है। सुबह के समय योग करने से दिन भर की थकान कम होती है और दिमाग भी शांत होता है। योग करने से हमारे शरीर में खून का संचार भी बेहतर होता है और हमारी सेहत अच्छी रहती है। सुबह के समय योग करने से हमारा मन भी ताज़गी से भर जाता है और हम अपने कामों में ज्यादा उत्साहित रहते हैं।

(यह लेख सामान्य जानकारी है। कृपया कोई भी उपचार लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Superfood for Winter: 10 ऐसे सुपरफूड जो आपको सर्दियों में फिट रहने में करेंगे मदद : थकान और आलस्य भागेंगे दूर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी रहेगा नियंत्रण

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here