HomeViral Newsजून में अभी 5 दिन और बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच में जाने...

जून में अभी 5 दिन और बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच में जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. अगर आपको इस महीने बैंक से संबंधित कुछ काम है, तो आपको बैंकों में होन वाले अवकाश (Bank Holiday) के बारे में जरूर पता होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक जाएं और वहां आपको ताला लटकता हुआ मिले. इसलिए अगर आपको भी किसी बैंक ब्रांच जाना है तो पहले यह जान लें कि उस दिन बैंक खुला भी होगा या नहीं.

जून का आधा महीना बीत चुका है. इस महीने के बाकी बचे दिनों में त्‍योहार, साप्‍ताहिक अवकाश और कुछ अन्‍य कारणों से बैंक अभी 5 दिन बंद (Bank Holidays In June)  रहेंगे. बैंकों में इन पांच दिनों के अलावा एक दिन और कामकाज ठप हो सकता है. उसका कारण है बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा 27 जून को दी गई हड़ताल पर जाने की चेतावनी. 9 बैंक यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने 9 जून को सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी तो देशभर के बैंक कर्मचारी 27 जून को हड़ताल करेंगे.

आरबीआई करता है बैंक हॉलिडे कैलेंडर जारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर साल बैंक हॉलिडे कैलेंडर जारी करता है, जिसमें हर राज्य में होने वाली बैंक छुट्टी की जानकारी होती है. इस कैलेंडर में बताया जाता है कि किस राज्‍य में कौन सी तारीख को बैंकों में कामकाज नहीं होगा. हर दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को देश भर में बैंक बंद रहते हैं. इसके अलावा गेजटेड हॉलिडे पर भी सभी बैंकों में अवकाश होता है.

इस महीने पांच दिन बंद रहेंगे बैंक

अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट भी अलग-अलग है. ये छुट्टियां त्योहार या खास अवसरों पर निर्भर करती हैं. इसका मतलब यह हुआ कि ये छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होतीं हैं, बल्कि संबंधित राज्यों में होने वाले त्योहार या दिवस पर निर्भर करती हैं.

19 जून (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

22 जून (बुधवार): खारची पूजा त्रिपुरा

25 जून (शनिवार): चौथा शनिवार बैंक अवकाश

26 जून (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

30 जून (बुधवार): रेमना नी मिजोरम

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular