ATM Card Insurance : अगर आपके पास भी है एटीएम कार्ड तो आप उठा सकते हैं 10 लाख रुपये का फायदा, बस करना होगा ये काम.

0
319
ATM Card Insurance
ATM Card Insurance

ATM Card Insurance

ATM Card Insurance : क्या आपके पास अपना डेबिट कार्ड है? यदि हां, तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। क्या आप जानते हैं कि इस डेबिट कार्ड से आपको 1 से 10 करोड़ रुपये तक का फायदा मिल सकता है?

ATM Card Insurance

अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप अपने एटीएम से 10 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक प्रकार के एटीएम कार्ड पर 10,00000 रुपये तक का दुर्घटना बीमा मिलता है?

ATM Card Insurance : यदि एटीएम कार्ड धारक की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा पॉलिसी के तहत 10 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा। आपकी जिम्मेदारी संबंधित बैंक की है.

आज के इस लेख में हम आपको यह 10 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आपको यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

ATM Card Insurance

एटीएम कार्ड पर 10 लाख रुपए कैसे मिलेंगे

आजकल ज्यादातर लोग नहीं जानते कि हमारे बैंक कार्ड बीमाकृत होते हैं। दरअसल, देश में जो भी बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम मुहैया कराते हैं, उनका बीमा होता है।

इस कवर से आपको 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का फायदा मिल सकता है. अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं है. इस कारण वे इसका उपयोग नहीं कर सकते. यदि एटीएम के मालिक की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो जिस बैंक का एटीएम होता है, वह उस एटीएम के मालिक को बीमा कवरेज की राशि प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होता है।

ATM Card Insurance

यदि किसी एटीएम धारक की मृत्यु हो जाती है तो संबंधित बैंक को 1 से 10 लाख रुपए तक का मुआवजा देना होता है। इसकी पूरी जिम्मेदारी बैंक की रहती है। हमें इसका पूरा अधिकार रहता है।

इन डेबिट कार्ड पर मिलता है फ्री इन्स्योरेन्स

ATM Card Insurance : यदि आपके पास भी अपना डेबिट कार्ड है और आप भी अपने डेबिट कार्ड के लिए मुफ्त बीमा विकल्प प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं। आपका डेबिट कार्ड 10 लाख रुपये तक के बीमा कवर के साथ आता है।

आप यह जान सकते है कि आपके डेबिट कार्ड पर कितने का बीमा मिल जाता है। हम आपको नीचे डेबिट कार्ड का प्रकार और उस पर मिलने वाली बीमा राशि के बारे में बताने जा रहे है जो की निम्न है.

Card TypeAmmount
Rupay Debit Card1.5 to 2 Lakh
Classic Debit Card1 lakh
Platinum Debit Card2 lakh
Master Card2 lakh
Platinum Master Card5 lakh
Visa Master Card1.5 to 2 Lakh

बीमा के लिए आवेदन करने के लिए क्या करना होगा?

जैसा कि हमने आपको बताया, सड़क दुर्घटना में मरने वाले एटीएम मालिक को 10,000 रुपये तक मुफ्त दुर्घटना बीमा मिलेगा। एटीएम कार्ड धारक की मृत्यु के मामले में, नॉमिनी को क्लेम करने के लिए सबसे पहले बैंक में जाना होगा।

आपको बैंक जाना चाहिए और एटीएम कार्ड धारक के मृत्यु प्रमाण पत्र और एफआईआर की कॉपी बैंक को सौंपनी चाहिए। प्राप्तकर्ता को खाताधारक की मृत्यु के 60 दिनों के भीतर ऐसा करना होगा। डेबिट कार्ड पर प्राप्त बीमा राशि धारक के बैंक में जमा की जाती है।

ये भी पढ़े https://indiabreaking.com/rsmssb-recruitment-2024/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here