HomeOthersसेना की अग्निपथ स्कीम को लेकर बवाल, ट्रेन पर पथराव, सड़क...

सेना की अग्निपथ स्कीम को लेकर बवाल, ट्रेन पर पथराव, सड़क जाम कर हंगामा

पटना। केंद्र सरकार द्वारा मंगलवार को सेना में भर्ती को लेकर अग्निपथ स्कीम को मंजूरी दे दी गई। लेकिन बिहार के युवाओं को सरकार का यह फैसला पसंद नहीं आया। बिहार में बुधवार की सुबह से ही लगातार विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अग्निपथ योजना की घोषणा किए जाने के बाद से ही बिहार के अलग-अलग शहरों में युवाओं ने विरोध करना शुरू कर दिया है। बक्स र में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं ने ट्रेनों का परिचालन बाधित किया है, तो वहीं बिहार के मुजफ्फरपुर में युवा आगजनी पर उतारू हो गए। बेगूसराय में भी नाराज युवाओं ने जमकर हंगामा किया। मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा बुधवार की सुबह होते ही सेना भर्ती बोर्ड के कार्यालय पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया।

बता दें कि बुधवार की सुबह करीब 9 बजे से बड़ी संख्या में युवा बक्सर रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रैक पर हंगामा करने लगे। यहां उन्होंने जमकर नारेबाजी की और ट्रैक पर ही बैठ गए जिसके कारण जन शताब्दी एक्सप्रेस करीब आधे घंटे तक खड़ी रही और यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। कुछ युवकों ने पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव भी किया।

हंगामा कर रहे युवाओं का कहना है कि केंद्र सरकार की ये योजना गलत हैं। इसमें चार साल में रिटायर कर दिया जाएगा, आगे फिर हम क्या करेंगे? बता दे कि मंगलवार को  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में इस स्कीम का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत भारतीय सेना में 46 हजार अग्निविरों की भर्ती होगी। इस स्कीम के मुताबिक 17 साल से अधिक और 21 साल तक के युवाओं को अग्निवीर के तौर पर भर्ती किया जाएगा और उन्हें 4 साल के लिए नौकरी मिलेगी। इनमें से 25 फीसदी युवाओं को आगे सेना में नियमित नौकरी के लिए चुना जाएगा और इसके लिए अलग से स्क्री निंग होगी। साथ ही इसमें 44 लाख का इंश्योरेंस कवर भी मिलेगा।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular