Aadhar Card Mobile Number Link: आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें? क्या आप जानते हैं ये आसान तरीका

0
268
Aadhar Card Mobile Number Link
Aadhar Card Mobile Number Link

Aadhar Card Mobile Number Link: आधार से संबंधित किसी भी ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई डेटाबेस में पंजीकृत होना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर कई तरह की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी! आज के समय में यह हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। कई सरकारी सेवाओं तक पहुंचने या दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए आधार अनिवार्य हो गया है। इस स्थिति में, आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।

इसलिए आपका वही मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। हालाँकि, कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका फ़ोन खो जाता है या किसी कारणवश आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर बदलने की आवश्यकता पड़ती है। अगर आपने नया मोबाइल नंबर लिया है और इस नए नंबर को अपने आधार कार्ड में अपडेट (Aadhaar Card Me Kaise Kare Mobile Number Update) कराना चाहते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है।

Aadhar Card Mobile Number Link

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

सबसे पहले जानिए कि अगर आपका मोबाइल फोन खो जाए जिसका नंबर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Phone Linkage) से लिंक है तो क्या करें। अगर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card Mobile Link) से जुड़ा नंबर बंद है या आपके पास नंबर नहीं है तो आपको नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना चाहिए! चूंकि आप अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन नहीं बदल सकते हैं, इसलिए आप चुन सकते हैं कि आप अपना मोबाइल नंबर कहां अपडेट (आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट) कर सकते हैं।

Aadhar Card Mobile Number Link: आप आधार कार्ड में फोन नंबर चेंज करने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो कर लें!

यहां हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना किसी परेशानी के आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं!

Aadhar Card Mobile Number Link
  • इसके लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से संपर्क करें। घंटा। आधार पंजीकरण केंद्र पर!
  • आपको अपना आधार मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अपने साथ कोई दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपना आधार कार्ड अपने साथ ले जाना होगा।
  • वहां पहुंचने पर काउंटर से आधार अपडेट या करेक्शन फॉर्म लें और उसे भरें।
  • फिर फॉर्म को वहां मौजूद आधार कार्ड मैनेजर के पास जमा कर दें।
  • यहां आपको अपने बायोमेट्रिक विवरण की पुष्टि करनी होगी।
  • अपने आधार कार्ड पर अपना फोन नंबर अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। आपका नंबर अपडेट हो जाएगा।
  • एक बार यह सभी काम पूरा हो जाने पर, आपको एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा जिसमें एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) होगा। इससे आप अपने आधार अपडेट अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकेंगे।
  • आपका मोबाइल नंबर 90 दिनों के भीतर UIDAI डेटाबेस में अपडेट हो जाएगा। यानी जिस दिन आप आधार केंद्र पर आकर फॉर्म भरेंगे उस दिन से एक महीने के भीतर आपका मोबाइल नंबर बदल जाएगा!
Aadhar Card Mobile Number Link

Aadhar Card Mobile Number Link: आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं?

आधार कार्ड को ऑनलाइन बदलने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar Card Mobile Number Link) करना होगा! वहीं, आधार से संबंधित ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई डेटाबेस में पंजीकृत होना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर कई तरह की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी! इसलिए, जांचें कि क्या आपका मोबाइल नंबर आधार (Aadhaar Card Mein Mobile Number Kaise jode) से लिंक है या नहीं और यदि आवश्यक हो तो इसे तुरंत अपडेट करें।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Aadhaar Update Deadline: 10 साल पुराने आधार कार्ड को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इस तारीख तक आप इसे फ्री में अपडेट कर सकते हैं.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here