HomeOthers5 दिन के अंदर दो बार प्रेगनेंट हो गई महिला, जुड़वां नहीं...

5 दिन के अंदर दो बार प्रेगनेंट हो गई महिला, जुड़वां नहीं हैं बच्चे पर एक जैसी शक्ल !

कुदरत भी एक से बढ़कर एक चमत्कार करती रहती है. इंसान का शरीर भी उसकी ऐसी ही रचनाओं में से एक है, जिसमें कई बार हैरान कर देने वाली घटनाएं सामने आती हैं. कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका के टेक्सस में रहने वाली एक महिला के साथ. महिला ने एक साथ दो बच्चों को जन्म दिया है, लेकिन वे जुड़वां नहीं कहे जा सकते.

मेडिकल विज्ञान में कुछ चीज़ें बेहद दुर्लभ मानी जाती हैं. टेक्सस की रहने वाली 25 साल की कारा विनहोल्ड का केस भी इनमें से ही एक है. उन्होंने हाल ही में 2 स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है. दोनों बच्चों की शक्ल-सूरत एक जैसी ही है, फिर भी डॉक्टर इन्हें तकनीकी तौर पर जुड़वां नहीं कह रहे हैं. ये मामला बेहद दिलचस्प और अलग है, चलिए जानते हैं कैसे?

5 दिन में 2 बार प्रेगनेंट हुई महिला

दरअसल कारा विनहोल्ड की प्रेगनेंसी थोड़ी असाधारण है. वे 5 दिन के भीतर 2 बार प्रेगनेंट हुईं. जब उन्होंने टेस्ट कराया, तो उन्हें पता चला कि वे पहले से ही प्रेगनेंट थीं और उनका दूसरा बच्चा 5 दिन पहले ही गर्भ में आया है. डॉक्टर्स ने ये भी बताया कि वे एक साथ बड़े होंगे और उनका जन्म भी एक साथ ही होगा, फिर भी इन्हें जुड़वां नहीं कहा जाएगा. दोनों ही बच्चे बेबी ब्वॉय हैं और उनकी शक्ल देखकर अंतर कर पाना मुश्लि है. इनका नाम सेल्डन और सेडन रखा गया है. डॉक्टरों की भाषा में ऐसी घटना को सुपरफीटेशन कहते हैं.

क्या है सुपरफीटेशन ?

सुपरफीटेशन ऐसी स्थिति है, जिसमें महिला के गर्भ में भ्रूण की शुरुआत होने के बाद उसमें एक और बच्चा आ जाए. ये घटना कुछ दिन या हफ्ते बाद भी हो सकती है. इस परिस्थति में दोनों ही गर्भावस्था को अलग-अलग माना जाता है और बच्चों को जुड़वां नहीं कहा जाता है. सामान्य तौर पर प्रेगनेंट होने के बाद शरीर में हॉर्मोन्स से रिलेटेड बदलाव होते हैं और महिला के गर्भाशय से अंडे निकलना बंद हो जाते हैं. ऐसे में उसके प्रेगनेंट होने की संभावना खत्म हो जाती है, लेकिन सुपरफीटेशन इसका अपवाद है. पूरी दुनिया में गिन-चुनकर इस तरह के दर्जनभर मामले ही सामने आए हैं.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular