10 powerful country in the world: ये हैं दुनिया के दस सबसे शक्तिशाली देश, जानिए लिस्ट में कहां खड़ा है हमारा भारत ?

0
273

10 powerful country in the world: प्रत्येक देश के पास एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने की अपार शक्ति है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे शक्तिशाली देशों के बारे में बताएंगे।

दुनिया भर के देशों के बीच सत्ता के लिए प्रतिस्पर्धा हमेशा बनी रहती है। चाहे सेना हो या जीडीपी, हर देश के पास एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने की अपार शक्ति है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे शक्तिशाली देशों के बारे में बताएंगे।

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका यानी संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में नंबर 1 पर है। चाहे सैन्य शक्ति हो या आर्थिक स्थिति, यह देश हर तरह से दुनिया के मुकाबले मजबूत है। अमेरिका यह कभी स्वीकार नहीं करेगा कि कोई भी देश उससे आगे रहे.

10 powerful country in the world

10 powerful country in the world: भारत का पड़ोसी चीन दूसरा सबसे ताकतवर देश है. दुनिया भर में चीन के बढ़ते प्रभाव और अर्थव्यवस्था ने संयुक्त राज्य अमेरिका को भी चिंतित कर दिया है। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो चीन भविष्य में दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बन सकता है ।

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है. अमेरिका समेत पूरा यूरोप यूक्रेन का समर्थन करता है. ऐसे में रूस भी झुकने को तैयार नहीं है. इससे आप इसकी ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं. रूस और भारत बहुत अच्छे दोस्त हैं.

10 powerful country in the world:

हमारा देश भारत सैन्य शक्ति के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, लेकिन जीडीपी जैसे कारकों के आधार पर शक्तिशाली देशों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर है। लेकिन दुनिया को आज भारत की जरूरत है क्योंकि भारत एक तेजी से बढ़ती शक्ति है।

दुनिया के नक्शे पर जापान भले ही एक छोटा देश लगता हो, लेकिन इसकी आर्थिक ताकत और उन्नत तकनीक इसे दुनिया का पांचवां सबसे शक्तिशाली देश बनाती है। यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

अपनी आर्थिक और सैन्य ताकत के कारण जर्मनी दुनिया का छठा सबसे मजबूत देश है। यह देश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

अपनी आर्थिक शक्ति, सैन्य क्षमताओं और सांस्कृतिक प्रभाव के कारण ग्रेट ब्रिटेन दुनिया का सातवां सबसे शक्तिशाली देश है। यह दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है। ब्रिटेन यूरोपीय संघ का भी सदस्य है और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ये भी पढ़ें:ब वेबसाइटें आपकी जासूसी नहीं कर पाएंगी। यह बेहतरीन सुविधा Google Chrome में हुई शामिल!

अपनी आर्थिक और सैन्य शक्ति के कारण फ्रांस भी शक्तिशाली देशों की सूची में आठवें स्थान पर है। यह देश दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

दक्षिण कोरिया अपनी आर्थिक शक्ति, सैन्य क्षमताओं और उन्नत तकनीक के कारण दुनिया का नौवां सबसे शक्तिशाली देश है। यह दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। दक्षिण कोरिया अंतरराष्ट्रीय संबंधों में भी एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

10 powerful country in the world: अपनी आर्थिक और सैन्य ताकत के कारण इटली दुनिया का दसवां सबसे मजबूत देश है। यह दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इटली यूरोपीय संघ का भी सदस्य है और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here