World’s Poorest Countries : कौन हैं दुनिया के सबसे गरीब देश? उनके पास सोना और तेल के भंडार हैं, लेकिन वे पाई-पाई को तरसते हैं।

0
251
World's Poorest Countries
World's Poorest Countries

World’s Poorest Countries

एक तरफ दुनिया टेक्नोलॉजी और विज्ञान के मामले में ऊंचाइयों को छू रही है, लेकिन आज भी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां लोग दो मुट्ठी खाना भी पूरी तरह से नहीं खा पाते हैं। इन देशों में हालात इतने खराब हैं कि लोगों की बुनियादी जरूरतें भी पूरी नहीं हो पा रही हैं. आज हम आपको दुनिया के कुछ सबसे गरीब देशों के बारे में बताएंगे।

World's Poorest Countries

दक्षिण सूडान: अफ्रीकी देश दक्षिण सूडान दुनिया का सबसे गरीब देश है। यहां ग्यारह मिलियन यानी एक अरब से http://World’s Poorest Countries : कौन हैं दुनिया के सबसे गरीब देश? उनके पास सोना और तेल के भंडार हैं, लेकिन वे पाई-पाई को तरसते हैं। अधिक लोग अत्यधिक गरीबी में रहते हैं। दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा है, लेकिन 2011 में आजादी के बाद से देश की अर्थव्यवस्था कभी भी ठीक नहीं हुई है। आश्चर्य की बात यह है कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है, हालांकि इसके पास समृद्ध तेल भंडार हैं।

World's Poorest Countries

बुरुंडी: बुरुंडी दुनिया का दूसरा सबसे गरीब देश है। इस देश में लंबे समय से गृहयुद्ध चल रहा है. यहां के 80 फीसदी लोग खेती पर निर्भर हैं. बुरुंडी को आज भी पानी, बिजली आदि बुनियादी चीजों के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

World's Poorest Countries

मध्य अफ़्रीकी गणराज्य: मध्य अफ़्रीकी गणराज्य दुनिया का तीसरा सबसे गरीब देश है। यहां सोना, तेल, यूरेनियम और हीरे समेत कई कीमती पत्थर भी हैं। हालाँकि, 55 मिलियन निवासियों का देश अभी भी गरीबी में डूबा हुआ है।

World's Poorest Countries

सोमालिया : दुनिया का चौथा सबसे गरीब देश सोमालिया है. इस पूरे देश में अस्थिरता, सैन्य अत्याचार और समुद्री डाकुओं का आतंक है. सोमालिया को 1960 में आज़ादी मिली और तब से ये आर्थिक रूप से परेशान ही रहा है. इस देश की कुल जनसंख्या 1 करोड़ 26 लाख है.

World's Poorest Countries

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/heart-surgery/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here