Will Paytm stop Working?क्या Paytm पेमेंट्स बैंक पर होगा नरम RBI का रुख? गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये बात

0
26
Will Paytm stop Working?
Will Paytm stop Working?

Will Paytm stop Working? नई दिल्ली। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) पिछले कुछ दिनों से चर्चा में है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 29 फरवरी से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नई जमा और ऋण लेनदेन स्वीकार करने पर प्रतिबंध लगाने का बड़ा कदम उठाया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आरबीआई के रुख में ढील की गुंजाइश है? भुगतान बैंक पेटीएम?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार (12 फरवरी) को कहा कि भुगतान बैंक पेटीएम के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा करने की “बहुत कम गुंजाइश” है। गौरतलब है कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ व्यापक कार्रवाई की है, लेकिन वह 29 फरवरी से ग्राहक खातों, वॉलेट, बैंक खातों या भुगतान के किसी अन्य माध्यम में जमा और शुल्क स्वीकार नहीं करेगा।

Will Paytm stop Working?

Table of Contents

Will Paytm stop Working? पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई के रिव्यू की गुंजाइश नहीं

दास ने सोमवार को दिल्ली में कहा, भुगतान बैंक पेटीएम के खिलाफ मुकदमे “शायद ही एजेंडे में हैं”। उन्होंने यह भी कहा कि आरबीआई व्यापक मूल्यांकन के बाद ही विनियमित संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करेगा। श्री दास इस बात पर जोर देते हैं कि रेगुलेटर फिनटेक क्षेत्र को समर्थन देने, ग्राहकों के हितों की रक्षा करने और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Paytm श्री एम दामोदरन की अध्यक्षता में एक समूह सलाहकार बोर्ड की स्थापना कर रहा है
9 फरवरी को, पेमेंट्स कंपनी ने कहा कि मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पूर्व चेयरमैन एम दामोदरन की अध्यक्षता में एक समूह सलाहकार समिति का गठन किया है। यह कमिटी इसे कंप्लॉयंस और रेगुलेशन पर सलाह देगी! समिति में तीन सदस्य शामिल हैं जिनमें इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के पूर्व अध्यक्ष एमएम चितले और आंध्रा बैंक के पूर्व सीएमडी आर रामचंद्रन शामिल हैं।

पेटीएम की समीक्षा के लिए ‘शायद ही कोई गुंजाइश है’: शक्तिकांत दास ने कहा: आरबीआई फैसले लेने में बहुत सावधानी बरतता है, ग्राहकों के हित पहले आते हैं!

Will Paytm stop Working?

Will Paytm stop Working? पेटीएम के खिलाफ RBI के आदेश की मुख्य बातें:

  • 29 फरवरी के बाद आपके पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट में पैसे क्रेडिट नहीं होंगे. इस बैंक के माध्यम से वॉलेट, प्रीपेड सेवाओं, फास्टैग और अन्य सेवाओं में धनराशि जमा नहीं की जा सकती है। हालाँकि, ब्याज, कैशबैक और रिफंड किसी भी समय खाते में जमा किया जा सकता है।
  • बचत खाते, चालू खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबाइल कार्ड आदि में धन की निकासी या उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इस बैंक के ग्राहकों की. इसका उपयोग धन उपलब्ध होने तक किया जा सकता है।
  • दूसरे पैराग्राफ में उल्लिखित सेवाओं के अलावा, पेटीएम पेमेंट बैंक 29 फरवरी, 2024 के बाद बैंकिंग सेवाएं प्रदान नहीं कर पाएगा। 29 फरवरी के बाद यूपीआई भी प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • वन97 कम्युनिकेशंस और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज नोड खाते 29 फरवरी, 2024 तक बंद हो जाएंगे। पाइपलाइन लेनदेन और नोड खाता निपटान 15 मार्च, 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद, किसी और लेनदेन की अनुमति नहीं है।

वित्तीय विशेषज्ञों के साथ राहुल की बातचीत में पेटीएम पर महत्वपूर्ण सवाल और जवाब:
राहुल: पेटीएम ऐप काम नहीं कर रहा है और यूपीआई भी काम नहीं कर रहा है?

फाइनेंशियल एक्सपर्ट: राहुल, सबसे पहले मैं आपको कंपनी के बारे में चार बातें बताना चाहूंगा ताकि आप पूरे मामले को अच्छी तरह से समझ सकें…

  • Paytm ब्रांड की मूल कंपनी One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड है।
  • इसका एक एसोसिएट बैंक भी है, पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड।
  • पेटीएम ऐप सेवाएं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध हैं।
  • वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेमेंट बैंक पेटीएम में 49% हिस्सेदारी है।
Will Paytm stop Working?

RBI द्वारा लगाया गया प्रतिबंध पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाया गया था। Paytm अपनी कई सेवाएँ विशेष रूप से इस बैंक के माध्यम से प्रदान करता है। ऐसे में 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए मिलने वाली सेवाएं बंद कर दी जाएंगी और अन्य सेवाएं सामान्य रूप से चलती रहेंगी।

Paytm केवल Paytm Payment Bank के माध्यम से UPI सेवा प्रदान करता है। इसलिए अगर अन्य बैंकों से सहयोग नहीं मिला तो 29 फरवरी के बाद यूपीआई सेवा भी बंद कर दी जाएगी. पेटीएम ने कहा कि वह इस संबंध में एनपीसीआई और आरबीआई के साथ चर्चा कर रही है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

कृपया इसे भी पढ़ें: Paytm: 1 PAN पर 1,000 खाते दर्ज: जानें RBI की रडार पर कैसे आया Paytm Payments Bank?

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here