Valentine’s Alert! प्यार के नाम पर टूट न जाए दिल, बैंक अकाउंट लूट लेंगे स्कैमर्स; भूलकर भी न करें ये काम

0
23
Valentine’s Alert
Valentine’s Alert

Valentine’s Alert! स्कैमर्स डेटिंग साइटों पर प्यार की तलाश कर रहे लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। सर्वेक्षण में पाया गया कि 26 प्रतिशत भारतीयों को वास्तव में किसी वास्तविक व्यक्ति के बजाय एआई बॉट से प्यार हो गया। 39 प्रतिशत भारतीयों ने स्वीकार किया कि वे वास्तव में ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर किसी घोटालेबाज से बात कर रहे थे।

Valentine’s Alert: टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। घोटालेबाज उन लोगों को धोखा देने की कोशिश करते हैं जो प्रेम की चाहत में डेटिंग वेबसाइट पर एक्टिव हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया कि 26 प्रतिशत भारतीयों को वास्तव में किसी वास्तविक व्यक्ति के बजाय एआई-जनरेटेड बॉट से प्यार हुआ था।

Valentine’s Alert

Valentine’s Alert! स्कैमर्स का जाल

साइबर सुरक्षा फर्म मैकफी ने एक नए अध्ययन में खुलासा किया है कि 77% भारतीयों ने रोमांस स्कैम में ऐसी प्रोफ़ाइल देखी हैं और प्रोफ़ाइल भी दिखी हैं, जो फेक थीं या एआई टूल का उपयोग करके बनाई गई थी।वहीं, 39 % भारतीयों ने स्वीकार किया कि उन्होंने वास्तव में एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर एक स्कैमर के साथ बातचीत की थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैलेंटाइन डे पर 56 % भारतीय एआई का उपयोग करके अपने प्रेमियों को संदेश भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

Valentine’s Alert! किसे सतर्क रहने की है जरूरत ?

दरअसल, यह चेतावनी सिर्फ डेटिंग ऐप उपयोगकर्ताओं पर लागू नहीं होती है। भले ही आप डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करते हों, फिर भी आपको ऐसे घोटालों से बचना चाहिए।McAfee Labs के अनुसार, वैलेंटाइन डे पर मालवेयर विज्ञापन में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं, मालवेयर वाले यूआरएल की संख्या में भी 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।स्पैम और रोमांस से संबंधित ईमेल में भी 400 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आपको याद दिला दें कि यह सर्वे McAfee ने दुनिया भर के सात देशों के लिए कराया था। सर्वे में भारतीयों समेत कुल 7,000 लोगों ने हिस्सा लिया!

Valentine’s Alert

स्कैमर्स कैसे बना रहे हैं शिकार: स्कैमर्स उन उपयोगकर्ताओं को शिकार बना रहे हैं जो वेलेंटाइन डे के लिए खरीदारी कर रहे हैं या अपने सहयोगियों के लिए उपहार खरीद रहे हैं। McAfee Labs के मुताबिक 14 फरवरी तक ऐसे घोटालों की संख्या बढ़ जाएगी!

Valentine’s Alert! कैसे रहें सतर्क:

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स पर अजनबियों के साथ बातचीत करते समय व्यक्तिगत मामलों में सावधान रहें।
  • वैलेंटाइन डे की खरीदारी के लिए बनाई गई वेबसाइटों के लिंक पर क्लिक न करें। गुमनाम वेबसाइटों पर अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी या भुगतान फॉर्म दर्ज करने से बचें।
  • नई वेबसाइट से खरीदारी करने से पहले कृपया अपना शोध कर लें। ऐसी वेबसाइट यूआरएल से सावधान रहें. “केवल https:// से शुरू होने वाले यूआरएल ही उपयोगकर्ता की जानकारी की रक्षा करते हैं। http:// URL में संवेदनशील जानकारी शामिल न करें!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़ें: वैलेंटाइन डे से पहले यूपी के लोगों को तोहफा, बिहार को झटका, देखें तेल के दाम

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here