Teachers Suspend : बिहार में एक साथ 576 टीचर्स की जाएगी नौकरी, अभी हुए हैं सस्‍पेंड, जानिए वजह

0
250
saspend

Teachers Suspend

पटना. अभी कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश में दर्जनों शिक्षकों पर कार्रवाई की गई थी. इन्‍हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके अलावा, शिक्षा मंत्रालय ने पहले से भुगतान किए गए वेतन की वसूली का आदेश दिया। अब ऐसी ही खबर बिहार से आ रही है. बिहार शिक्षा विभाग 576 शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्रवाई कर सकता है. दरअसल, ये सभी शिक्षक कई महीनों से स्कूल नहीं आए हैं. ये सभी शिक्षक अपने स्कूलों का मूल्यवर्धन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की तलवार लटक गयी है.

दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग मॉनिटरिंग सेल ने एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य भर के विभिन्न स्कूलों से 576 शिक्षक कई महीनों से गायब हैं. वे स्कूल ही नहीं आते. इससे जहां पठन-पाठन में व्यवधान आ रहा है, वहीं सरकार को भी आर्थिक नुकसान हो रहा है. सरकार अब इस क्षेत्र में सख्त कदम उठाने की तैयारी में है. सरकार अब कोई रियायत नहीं देना चाहती. महीनों तक शिक्षकों की अनुपस्थिति से छात्रों का भविष्य प्रभावित होता है.

सेल मॉनिटरिंग रिपोर्ट

बिहार शिक्षा विभाग के विमॉनिटरिंग जिलेंस सेल की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई. इस रिपोर्ट से पता चलता है कि विभिन्न स्कूल जिलों के 576 शिक्षक महीनों से अपने स्कूलों से गायब हैं। इसका मतलब यह है कि ये सभी शिक्षक कई महीनों से स्कूल से बाहर हैं. अनुपस्थित शिक्षक के खिलाफ मुकदमा कायम कराया गया। इन सभी शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया. उनके अधिकारों को निलंबित करने के उपाय भी किये गये। आश्चर्य की बात तो यह है कि पटना जिले में भी 53 शिक्षकों का कोई अता-पता नहीं है. उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी.

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/how-to-create-a-free-website-on-wordpress/

शिक्षक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा

बिहार में किसी भी परीक्षा में नकल की संभावना हमेशा बनी रहती है. भले ही परीक्षा BPSC द्वारा आयोजित की गयी हो. बीपीएससी में शिक्षक पद पर नियुक्ति के मामले में एक के बाद एक कई मैना बंधुओं को गिरफ्तार कर लिया गया. भागलपुर में शिक्षकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़े का बड़ा मामला सामने आया है. मुजफ्फरपुर समेत अन्य जिलों से भी ऐसी खबरें मिलीं.

आगे पड़े https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/576-teachers-did-not-go-to-school-for-6-months-to-2-years-suspended-salary-cut-132425479.html

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here