HomeNationalरूसी अधिकारियों ने यूक्रेन के लोगों को बांटे पासपोर्ट? जानिए पूरा मामला

रूसी अधिकारियों ने यूक्रेन के लोगों को बांटे पासपोर्ट? जानिए पूरा मामला

Russia Day celebration in Ukraine: रूस के कब्जे वाले दक्षिणी यूक्रेन क्षेत्र में क्रेमलिन द्वारा तैनात प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी फौज की मौजूदगी में रूस दिवस (Russia Day) मनाया और एक शहर के उन सभी निवासियों को रूसी पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया, जिन्होंने उसके लिए अनुरोध और आवेदन किया था. बताते चलें कि रूस यूक्रेन के कब्जे वाले हिस्सों पर अपनी पकड़ लगातार मजबूत कर रहा है.

बड़े जश्न के बाद सुरक्षा देने का ऐलान

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्तीके मुताबिक, खेरसॉन शहर के एक बड़े चौक पर रूसी बैंड ने रूस दिवस मनाने के लिए प्रस्तुति दी. सोवियत संघ के विघटन के बाद एक संप्रभु देश के रूप में रूस के उदय को चिह्नित करने के लिए रूस दिवसमनाया जाता है. इस आयोजन के दौरान जापोरिज्जिया में तैनात रूस के अधिकारियों ने मेलिटोपोल शहर में एक रूसी झंडा फहराया.

मारियुपोल में लगे रूस के झंडे

यूक्रेन के अन्य कब्जे वाले हिस्सों में भी रूस दिवस मनाया गया, जिसमें मारियुपोल का तबाह दक्षिणी बंदरगाह भी शामिल है. वहां बाहरी क्षेत्रों में रंगो से रूस के झंडे बनाए गए हैं और शहर की ओर जाने वाले राजमार्ग पर भी रूसी ध्वज लगाये गये. इसके अलावा, मेलिटोपोल में रूसी प्रशासन ने रूसी नागरिकता के लिए आवेदन करने वाले लोगों को रूसी पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया है.

नए रूसी नागरिकों को दिया भरोसा

आरआईए नोवोस्ती ने एक रूस समर्थित अधिकारी का वीडियो साझा किया, जिसमें वह नए रूसी नागरिकों को बधाई देते नजर आ रहे हैं. उन्होंने नागरिकों से कहा, ‘रूस कहीं नहीं जाएगा. हम यहां बेहतरी के लिए हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरुआत में खेरसॉन और जापोरिज्जिया क्षेत्रों के निवासियों को रूसी नागरिकता देने का काम तेज करने की बात कही थी.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular